कोरोना वायरस, जिले से एक और संदिग्ध मरीज का सैंपल भेजा गया एम्स, पूर्व में मिले 7 मराजों की रिपोर्ट निगेटिव

जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित 8 संदिग्ध मरीज मिले है। एक मरीज को हाल में अस्पताल में दाखिल कराया गया है। अन्य 7 मरीजों के सैंपल की जांच रिर्पोट आ गई है। सभी रिर्पोट निगेटिव है। 8 वे मरीज को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मरीज वास्तव में कोरोना वायरस से पीडि़त है अथवा नहीं, इसकी जांच के लिए सैंपल को एम्स रायपुर भेजा गया है। शनिवार तक रिर्पोट आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। कलेक्टर अंकित आनंद यहां पत्रकारों से चर्चा के दौरान दावा किया है कि वर्तमान में जिला करोना से मुक्त है। अब तक 7 संभावितों का सैंपल जांच रिपोर्ट आ चुका है। सभी रिपोर्ट निगेटिव है। इसके बाद भी जिले में संभावनाओं को लेकर राज्य शासन के निर्देश पर विशेष प्लानिंग की गई है। वैसे केन्द्र स्तर पर हाईरिश्क देश इंग्लैण्ड, चाइना, सिंगापुर, मलेसिया, जापान, थाइलैण्ड, दक्षिण कोरिया देश से आने वाले लोगों की स्क्रैनिंग कर रहे है। इसके बाद अगर कोई इन देशों से से प्रवास कर वापस आता है तो उसकी विशेष रुप से जांच की जा रही है। पहले उनका सैंपल लेकर जांच केलिए भेजा जाएगा, और उस व्यक्ति को 14 दिनों तक घर पर ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। इस मियाद के बाद दोबारा सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। दोबारा जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उसे स्वतंत्रता पूर्वक घुमने की सलाह दी जा रही है।
डब्लूएचओ ने जारी की है गाइड लाइन
कलेक्टर ने बताया कि कोराना वायरस को लेकर जिले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के गाइडलाइन पर विशेष तौर पर रणनीति बनाई गई है। कोराना के पॉजीटिव मरीज मिलने पर उन्हें ऐसे अस्पताल में रख उपचार दिया जाएगा जिस अस्पताल में वेंटीलेटर की सुविधा है। स्थिति बिगडऩे पर मरीज को रायपुर मेडिकल कॉलेज या एम्स रायपुर रेफर किया जाएगा। किसी क्षेत्र में पॉजीटीव मरीज मिलने पर उस व्यक्ति के निवास स्थान से 3 किलोमीटर का रेडियस बनाकर कोराना वायरस के संभावित पीडि़त व्यक्ति की तलाश की जाएगी, सैंपल कॉलेक्ट कर उसे 14 दिनों तक होम आइसोलेशन रखा जाएगा। रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर पीडि़त व्यक्ति किन व्यक्तियों से संपर्क किया है इसकी अलग से सूची तैयार कर उनकी भी खोजबीन कर सैंपल कलेक्ट किया जाएगा।

You cannot copy content of this page