50 माइक्रोन से कम प्लास्टिक की बिक्री बर्दाश्त नहीं, अन्य प्लास्टिक की रिसाइकलिंग की व्यवस्था करें व्यापारी – कलेक्टर

प्रतिबंधित प्लास्टिक की बिक्री को लेकर शनिवार को व्यवसायियों के साथ हुई बैठक में कलेक्टर ने साफ कर दिया है कि 50 माइक्रोन से कम प्लास्टिक के उपयोग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा अन्य प्लास्टिक की बिक्री करने पर उसके रिसाइकलिंग की व्यवस्था करने के बात भी कलेक्टर ने बैठक पर कही। जिस पर व्यापारियों ने सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़) । शनिवार को कलेक्टर सभाकक्ष में कलेक्टर अंकित आनंद की अध्यक्षता में आयुक्त  तथा  व्यापारी संघ  चेंबर ऑफ कॉमर्स  के साथ प्लास्टिक के विक्रय को लेकर बैठक हुई। बैठक में प्लास्टिक का व्यापार करने वाले कारोबारी शामिल थे। साथ ही निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, पर्यावरण विभाग अधिकारी डॉ. अनिता सावंत, वैज्ञानिक नवीन चंद्र मालवीय, अभिनीत सिंह चौहान, शिव प्रसाद पटेल नंदकुमार पटेल चिकित्सा विभाग से विजेन्द्र भी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर अंकित आनंद ने कहा कि आज प्लास्टिक से बने बहुत से सामग्री का उपयोग लोग अपने दैनिक जीवन में  उपयोग कर रहें हैं। व्यापारी भी उसे खुले रूप में विक्रय कर रहे हैं, लेकिन इसके निष्पादन की व्यवस्था नहीं की जा रही है। जिससे गंदगी फैलने के साथ ही यह पर्यावरण के लिए धातक बन गया है।
उन्होंने कारोबारियों से इस दिशा में कार्य करें की अपील की है। उन्होंने कारोबारियों को 50 माइक्रोन से ऊपर के प्लास्टिक पॉलीथिन  का विक्रय नहीं करने की समझाइश देते हुए अन्य प्लास्टिक की रीसाइक्लिंग की भी व्यवस्था करने कहा। उन्होंने बताया कि रायपुर और नागपुर के प्लास्टिक कलेक्शन टीम से संपर्क कर रीसाइक्लिंग की व्यवस्था की जा सकती है। जिस पर चेंबर ऑफ कॉमर्स व व्यापारियों ने पूरा सहयोग की सहमति दी हैं।  बैठक में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अशोक राठी, प्रदेश मंत्री मेहंदी भाई, मोहम्मद अली ईरानी, बहादुर अली थारानी, अमित अग्रवाल, संजय नागर, राहुल गुप्ता मुकेश राठी आदि शामिल थे।

You cannot copy content of this page