महापौर-अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने जताई गड़बड़ी की आशंका, देर रात प्रतिनिधि मंडल ने निर्वाचन आयुक्त से की मुलाकात

भारतीय जनता पार्टी ने नगरीय निकायों में महापौर,अध्यक्ष व सभापति के चुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस द्वारा गड़बड़ी किए जाने की आशंका जाहिर की है। इस मुद्दे को लेकर भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार देर रात मुख्य निर्वाचन आयुक्त ठा. राम सिंह से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंपकर पीठासीन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए जाने की मांग की गई है।

रायपुर (छत्तीसगढ़) ।भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने रायपुर में विधि प्रावधानों के विपरीत नगर निगम आयुक्त द्वारा महापौर , सभापति एवं अपीलीय समिति के सदस्यों की सूचना जारी करने पर आपत्ति दर्ज की है। साथ ही निगम महापौर, सभापति, नगर पालिका अध्यक्ष एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष निर्वाचन में मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित किये जाने की मांग भी रखी है।
ज्ञापन में बताया गया है कि आयुक्त रायपुर नगर निगम आज 4 जनवरी को संशोधित निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है। जिसमें सूचित किया है कि नगर पालिक निगम के महापौर , स्पीकर एवं अपील समिति के सदस्यों के निर्वाचन के लिए प्रथम सम्मेलन जनवरी को आपरान्ह 12 . 30 बजे से निगम के चतुर्थ तल स्थित सभा कक्ष में आयोजित किया जाएगा है। 7 दिन पूर्व इस संबंध में निर्वाचन की सूचना जारी किए जाने के बाद पुनः जारी किया जाना संदेहजनक है। जो नगर पालिक अधिनियम 1956 के प्रावधानों का उल्लंघन है ।
साथ ही ज्ञापन में कहा गया है कि जब तक महापौर सभापति, अध्यक्ष नगर पालिका, नगर पंचायत का चुनाव सम्पन्न नहीं हो जाता तब तक सम्पूर्ण कार्यवाही एवं निर्वाचन की सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए। इसके बावजूद निगम आयुक्त द्वारा सूचना जारी किया जाना अधिनियमों के प्रावधानों के विपरीत है। उन्होंने इसे क्षेत्राधिकार से बाहर एवं विधिक प्रावधानों के विपरीत बताते हुए आयुक्त द्वारा नियत निर्वाचन की तिथि को स्थगित किए जाने की मांग की है। प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि राजनांदगांव, दुर्ग, बिलासपुर में महापौर , स्पीकर एवं अपीलीय समिति सदस्यों के निर्वाचन हेतू सूचना कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी द्वारा स्वयं जारी की गई है, लेकिन रायपुर में इस नियम की अनदेखी की गई है। प्रतिनिधि मंडल में विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, नारायण चंदेल, राजेश मूणत, नरेशचंद्र गुप्ता, रमाकांत मिश्रा, अनुराग अग्रवाल, तुषार चोपड़ा शामिल थे।
मोबाइल व स्वयं के पेन उपयोग पर प्रतिबंध की मांग
प्रतिनिधि मंडल ने आरोप लगाया है कि पूर्व में हुए महापौर, सभापति एवं अध्यक्ष के चुनाव में पार्षदों द्वारा मोबाइल का उपयोग कर उपरोक्त पदों के चुनाव का राजनैतिक रूप से प्रभावित किया गया है। उन्होंने शेष होने वाले महापौर, नगरीय निकाय के चुनाव में मोबाइल के उपयोग को प्रतिबंधित किए जाने और ,पार्षदों को स्वयं के पेन लेकर अंदर जाने से भी प्रतिबंधित कर पेन निर्वाचन के समय ही निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

You cannot copy content of this page