जल-जीवन मिशन से गृहणियों की चेहरे पर आई मुस्कान : हर घर तक पहुंच रहा पानी

बीजापुर (छत्तीसगढ़)। जल-जीवन मिशन से हर घर नल, हर घर जल का योजना क्रियान्वित हो रही है। जिला मुख्यालय बीजापुर से 60 किलोमीटर पर बसें भोपालपटनम ब्लाक के ग्राम पंचायत गोटईगुड़ा में कुल 224 परिवार निवासरत हैं जिन्हें उनके घर पर नल के माध्यम से जल आपूर्ति हो रही है। गांव में 43 हैण्डपंप स्थित है। पूर्व में ग्रामीणों को पानी के लिए हैण्डपंप पर आश्रित होना पड़ता था। ग्रामीणों में विशेषकर गृहणी महिलाओं को गर्मी, बरसात जैसे दिनों में हैण्डपंप में लंबी कतार लगाकर पानी लाना पड़ता था। गर्मी, धूप, बरसात जैसे मौसम में पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, छोटे बच्चों को घर पर छोड़कर या कड़कड़ाती धूप में लेकर आना पड़ता था। जल-जीवन मिशन ने गृहणियों की चेहरे पर लायी मुस्कान

वर्तमान स्थिति में जल-जीवन मिशन के तहत सोलर के माध्यम से सभी 226 घरों में घरेलू कनेक्शन दिया गया है। प्रत्येक घर में नल कनेक्शन लगने से लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे है। हर घर में स्वच्छ जल मिलने लगा है, वह भी बहुत आसानी से जिससे ग्रामीणों की समय की बचत हो रही है। अब गर्मी, बरसात जैसे विषम परिस्थिती में पानी के लिए कतार लगाने से निजात मिल गई है। आपरेटर मनोज गोटा ने बताया कि समय -समय पर मोटर चालू कर पानी भरने का कार्य उनके द्वारा किया जा रहा है। जिससे सभी घरों में जल प्रदाय हो रहा है।

13 सितंबर 2022 को हर घर जल का सर्टिफिकेशन कार्य कर सरपंच एवं सचिव द्वारा प्रदान किया गया। सरपंच सीताराम तोड़ेम एवं सचिव श्रीमती संतोषी ने बताया कि गोटईगुड़ा के सभी घरों में नल के माध्यम से शुद्व पेयजल प्राप्त हो रहा है, जिससे ग्रामवासी खुश हैं।

You cannot copy content of this page