इंटरनेट से जुड़ेगी ग्राम पंचायते, डिजिटल विलेज बनाने की तैयारी प्रारंभ, ग्रामों में मिलेगी एक साल फ्री इंटरनेट सुविधा

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। डिजिटल इंडिया के सपनो को साकार करने भारत नेट परियोजना के अंतर्गत  दुर्ग जिले में सभी ग्रामपंचायत डिजिटल होने जा रहा है। अब गांव के लोगों को शासन की आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, भूमि के नकल, छात्रवृत्ति फार्म, जाति प्रमाण पत्र सहित 36 सेवाओं का लाभ सीधे तौर पर ग्रामीणों को मिलेगा। इंटनेट की सुविधा मिलने के बाद ग्राम पंचायत भवनों में विडियो कांफ्रेसिंग आयोजित की जा सकेगी। ग्राम पंचायत भवन के अलावा स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, राजस्व कार्यालय में यह सुविधा दी जाएगी।
सीएससी जिला समन्वयक अवघेश साहू ने बताया कि फेस-1 का काम पूरा हो चूका है जिसमें दुर्ग व पाटन ब्लाक के 175 ग्राम पंचायतों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। फेस 2 में आने वाले ब्लाक धमधा में कनेक्शन कार्य अभी जारी है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। दुर्ग ब्लाक समन्वयक लक्ष्मण शर्मा ने बताया कि इंटरनेट सुविधा शुरू करने और मेंटेनेंश की जिम्मेदारी ब्लाक  स्तर पर सीएससी चैम्पीयन वैली को दी गई है। एक गांव में आवश्यतानुसार 8 हटस्पाट बनाए जाएगें।
एक वर्ष मिलेगी नि:शुल्क सुविधा
इंटर नेट की सुविधा बीएसएनएल द्वारा प्रदान की जाएगी जो एक वर्ष तक के लिए सभी ग्राम पंचायतों में फ्री होगा। एक वर्ष बाद 10 रूपए से 999 रूपये तक के रेंटल स्कीम लोगू होगी जिसमें 10 एमबीपीएस हाईस्पीड नेट की सुविधा मिलेगी। जिसका भुगतान ग्रामपंचायतों को करना होगा।

You cannot copy content of this page