मोती की माला गूंथने का काम देकर करोड़ों की ठगी करने का आरोपी पकड़ाया, लगभग 10 हजार गरीब महिलाओं को लगाया था चूना

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। घर पर काम देने का झांसा देकर महिलाओं से ढाई करोड़ की ठगी करने का आरोपी अंततः दुर्ग पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। आरोपी को पुलिस द्वारा उत्तर प्रदेश के बनारस से अपनी गिरफ्त में लिए जाने की खबर सामने आई है। इस खबर की पुष्टि सीएसपी दुर्ग बैंकर वैभव ने करते हुए बताया कि फिलहाल पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर दुर्ग लाने की तैयारी कर रही है। यहां पूछताछ के बाद पूरे घटनाक्रम का खुलासा हो पाएगा। इस ठगी का शिकार लगभग 10 हजार गरीब परिवार की महिलाएं हुई थी। काम के एवज में प्रति माह आय का झांसा देकर आरोपी ने महिलाओं से सुरक्षा धन जमा कराया और इस रकम को लेकर चंपत हो गया था। इस प्रकार से लगभग ढाई करोड रुपए की रकम संचालक द्वारा हडप लिए गए थे।

आपको याद दिला दे कि घर पर काम देने की आड़ में धोखाधड़ी का यह कारोबार इंदिरा मार्केट स्थित प्रेम कांप्लेक्स में लगभग एक साल से चल रहा था। जुनवानी निवासी शानू साहू नामक व्यक्ति द्वारा यहां होमग्रोन कारपोरेशन के नाम से संस्था प्रारंभ की गई। इस संस्था के माध्यम से महिलाओं को काले मोती को तार में गूंथ कर माला बनाने का काम दिया जाता था। एक बार में 3.500 किलो मोती मालाओं को गूंथने के लिए दिए जाते थे। इन मालाओं को संस्था द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार गूंथ कर लाए जाने पर 3500 रूपए संबंधित महिला को प्रदान किए जाने का दावा संचालक द्वारा किया जाता था। इसके ऐवज में महिला से सुरक्षा धन के रुप में 2500 रूपए प्रति महिला जमा कराया गया था। वहीं काम के लिए महिला को लाने वाले को संस्था की ओर से 400 रुपए का कमीशन भी प्रदान किया जाता था। जानकारी के अनुसार दुर्ग शहर सहित आसपास की 10 हजार से अधिक महिलाएं इस संस्था जुड़ गई थी। इस प्रकार से लगभग ढाई करोड़ रुपए का सुरक्षा धन संस्था के पास जमा था। दिलचस्प यह है कि संचालक ने बकायदा नगर निगम से गुमाश्ता व ट्रेड लायसेंस भी हासिल किया था।

19 जनवरी की सवेरे संचालित होमग्रोन कारपोरेशन के कार्यालय पर महिलाओं के मालाओ के जमा करने के लिए पहुंचने पर संचालक शानू साहू द्वारा संस्था को बंद कर दिए जाने की जानकारी सामने आई। संस्था के बंद होने की खबर फैलते ही भारी संख्या में महिलाएं और उनके परिजन मौके पर जुट गए थे। जिसके बाद ठगी का शिकार होने की शिकायत पीड़ित महिलाओं ने पुलिस में की थी। पुलिस ने होमग्रोन कारपोरेशन के संचालक सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध कर पतासाजी प्रारंभ की थी। लगभग ढाई महिने की मेहनत के बाद आरोपी के उत्तर प्रदेश के बनारस में होने की सूचना मिलने पर पुलिस टीम को रवाना किया गया और टीम को आरोपी शानू साहू को गिरफ्त में लेने में सफलता मिल गई।

You cannot copy content of this page