बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गाय बेच कर खरीदा स्मार्टफोन, कमाई का थी एकमात्र जरिया

हिमाचल। कोरोना महामारी के चलते संक्रमण के खतरे को देखते हुए देशभर में स्कूल बंद हैं। ज्यादातर स्कूलों द्वारा छात्रों को ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पढ़ाया जा रहा है। इसी बीच हिमाचल प्रदेश में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहाँ एक व्यक्ति ने परिवार की कमाई का एकमात्र ज़रिया अपनी गाय को सिर्फ़ इसलिए बेच दिया क्योंकि उसके दो बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी थी और उसके पास स्मार्टफोन न होने की वज़ह से बच्चे क्लास का हिस्सा नहीं पा रहे थे। ऐसे में शख़्स ने गाय बेचकर बच्चों के लिए स्मार्टफोन खरीद लिया।
हिमाचल के कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी में रहने वाले कुलदीप कुमार ने कहा कि मार्च में बच्चों के स्कूल बंद हो गए थे, उसके बच्चे कक्षा 2 और कक्षा 4 में पढ़ते हैं और उन्हें स्मार्टफोन न होने की वज़ह से पढ़ाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इस वज़ह से वह स्मार्टफोन खरीदने के दबाव में था जिससे उसके बच्चे ऑनलाइन क्लासेस को अटेंड कर सकें।
कुलदीप ने कहा, ‘बच्चों की पढ़ाई जारी रहे इसके लिए उन्हें स्मार्टफोन खरीदना पड़ा। मुझे बुरा लग रहा था कि मैं अपने बच्चों के लिए एक डिवाइस नहीं खरीद सकता था ताकि वे ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकें। फिर मैंने अपनी एक गाय को 6,000 रुपये में बेचने का फ़ैसला किया।

You cannot copy content of this page