छत्तीसगढ़ में हरेली से होगा गोधन न्याय योजना का आगाज, मुख्यमंत्री बघेल पाटन से करेंगे शुभारंभ

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। हरेली पर 20 जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से गोधन न्याय योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही जिले के तीनों ब्लॉक के 10 ग्राम पंचायत में इस तरह 30 पंचायतों में गोबर की खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके बाद 31 जुलाई तक जिले के सभी 216 गौठानों में इसकी शुरूआत की जाएगी। मुख्यमंत्री पाटन में नवीन थाना भवन, सामुदायिक भवन और 44 किलोमीटर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी करेंगे।
कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया कि इसके लिए आवश्यक तैयारी जिला पंचायत द्वारा की जा रही है। जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि योजना के संबंध में प्रशिक्षण रविवार तक कर लिया गया। शनिवार को कलेक्टर ने पाटन ब्लॉक के गौठान का इस संबंध में निरीक्षण भी किया। बता दें कि प्रदेश के किसानों की समृद्धि के लिए और पशुधन के पूर्ण दोहन के लिए शासन ने महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की शुरूआत पूरे प्रदेश में 20 जुलाई को होगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित किया है। अधिकारियों ने विस्तार से गोबर की खरीदी, इसके पेमेंट एवं इससे संबंधित रिकॉर्ड रखने की व्यवस्था से संबंधित तैयारियां कर ली है।
पहाटिया भी बेंच सकेंगे गोबर
जब पहाटिया बर्दी लेकर गौठान में आएंगे तो गौठान में एकत्रित किया गया गोबर पहाटिया का होगा और वे इसका विक्रय कर सकेंगे। स्व सहायता समूह वर्मी खाद का निर्माण करेंगी। खरीदे गए गोबर के बेहतर रखरखाव के लिए आवश्यक तकनीकी निर्देश भी गौठान समितियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही गौठानों में अधिकाधिक वर्मी कंपोस्ट टैंक बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
मातृछाया पथ में 44 हजार पौधे
इस अवसर पर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम सिकोला में किया जाएगा। बता दें कि 44 किलोमीटर सड़कों में लगभग 44 हजार पौधे लगाए गए हैं। इनमें लगभग 17 प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। इसके साथ ही नवीन थाना भवन व कम्युनिटी सेंटर का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।

You cannot copy content of this page