न्याय योजना, किसानों ने बताया खुशी का क्षण, मुश्किल वक्त में भी किसानों के साथ खड़ी सरकार

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस के अवसर पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी की विशेष उपस्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने धमधा के किसानों के साथ विशेष रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। मुख्यमंत्री से चर्चा में किसान संतोष राणा ने बताया कि अभी आपसे बात करने के थोड़े देर पहले ही मेरे मोबाइल में मैसेज आया कि मेरे खाते में 34 हजार रुपए आए हैं। ऐसे समय में जब देश भर में सभी लोग कोरोना संकट से परेशान है। मुख्यमंत्री की इस पहल से किसानों को खेती किसानी में बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने किसान हितैषी इस योजना को आरंभ कर किसानों के हितों को बढ़ावा देने का बड़ा कार्य किया है। किसानों के लिए खेती इतनी महंगी होती जा रही थी और फायदा नहीं हो पा रहा था। अब अन्नदाता को अपने कार्य का संतोष मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी लोगों के चेहरे पर सुख और संतोष का भाव देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। यहीं के किसान श्री शिव कुमार ने बताया कि किसानों के फसल का उचित मूल्य दिलाने की सरकार ने जो पहल की और कठिन वक्त में भी इस पहल पर कायम रहे, वह संकल्प बहुत प्रभावित करता है। पूरे छत्तीसगढ़ में किसानों में इससे खुशी का माहौल बना है। किसान नई ऊर्जा के साथ अपने खेतों में कार्य करने जुटा है। श्रीमती सुनीता गुप्ता ने मुख्यमंत्री से चर्चा में बताया कि किसानों के बीच बहुत खुशी का माहौल बना है।
आपको बता दें कि आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी अपने संबोधन में छत्तीसगढ़ सरकार की प्रशंसा की। सोनिया गांधी ने कहा कि किसानों को मजबूत करने वाली यह बड़ी योजना है। छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियां लगातार मेहनतकश लोगों को बढ़ावा देने की रही है। इस योजना के माध्यम से किसानों को बड़ी ताकत मिलेगी और खेती को और बेहतर करने की दिशा में वे जुटेंगे। श्री राहुल गांधी ने कहा कि इस वक्त लोगों को सबसे ज्यादा जरूरत है। छत्तीसगढ़ की सरकार ने इतनी अच्छा योजना बनाई है। इस योजना के निर्माण में केवल हम सबका योगदान नहीं है। इसमें आम जनता की बड़ी भूमिका है जिन्होंने अपने विचार रखे और आज इस योजना को मूर्त रूप दिया जा सका है। देश बहुत कठिन समय से गुजर रहा है। ऐसे में राजीव किसान न्याय योजना जैसी योजनाओं से उम्मीद जगती है।
जिले के 80 हजार किसानों को मिला लाभ
दुर्ग जिले के लगभग 80 हजार किसानों के खाते में आज 65 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। कोरोना से के इस दौर में इस प्रथम किश्त से किसानों को निश्चित ही खरीफ फसल के लिए काफी सहयोग मिल सकेगा। वे खेती की बेहतरी की दिशा में अच्छा कार्य कर सकेंगे।

You cannot copy content of this page