गांधी परिवार की चाकरी में लगे कांग्रेस नेता संघ के सेवा कार्यों को नहीं समझ सकते- विजय बघेल

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा कार्यों पर प्रश्न करने वाले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को दुर्ग सांसद विजय बघेल ने पूर्वाग्रह से प्रेरित अल्पज्ञानी करार दिया है। उन्होंने कहा कि एक परिवार विशेष की गुलामी से बंधे लोग कभी संघ के सेवा कार्यों को समझ नहीं सकते। जो लोग सिर्फ गांधी परिवार की चाकरी करने को ही सबसे बड़ा सेवा कार्य समझते हो उन्हें संघ का सेवा कार्य समझ नहीं आएगा।
सांसद विजय बघेल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष घर में बैठकर बयानबाजी करने की बजाय अपने घर से निकल कर संघ के कार्यों को देखते तो उन्हें खुद ही मालूम हो जाता कि संघ के स्वयंसेवक कितने सेवा भाव से जान जोखिम में डालकर काम कर रहे है। लेकिन पार्टी की जगह खानदान के चरण चुम्बन वाली मानसिकता ने मोहन मरकाम को दुनिया के महानतम सेवाभावी संगठन पर उंगली उठाने को मजबूर कर दिया, लेकिन इससे उन पर ही स्वमेव चार उंगलियां उठ रही है। सेवा करके उसका अनुचित प्रदर्शन करना और अपने सेवा कार्यों को गिनाना यह कांग्रेसी मानसिकता का काम है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा और संस्कार की मौन साधना करने वाला सामाजिक संगठन है, प्रचार से विमुख होकर मौन रहकर सेवा की अपनी साधना करता है। अगर मोहन मरकाम को संघ के सेवा कार्यो को देखना और समझना है तो अपने पूर्वाग्रहों को छोड़कर महात्मा गांधी की तरह संघ के सेवा प्रकल्पों में जायें और संघ के सेवा कार्यों को देखें। और यदि चाहे तो अपनी सरकारी मिशनरी के इंटेलिजेंस विभाग का उपयोग करके संघ और उसके अनुषांगिक संगठनों के सेवा प्रकल्पों के बारे में घर बैठे भी सूचनाएं ले सकते हैं। बिना जानकारी के अनर्गल और अनुचित बयानबाजी करना ठीक नहीं है।
सांसद विजय बघेल ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुकाबले कांग्रेस द्वारा खड़े किए गए सेवादल को लेकर कहा कि संघ के सेवा कार्यो का मुकाबला करने के लिए ही कांग्रेस ने सेवादल का निर्माण किया लेकिन कांग्रेस का सेवादल समाज और जनता की सेवा करने की बजाय कांग्रेस के नेताओं को सैल्यूट करके उनकी चप्पलें उठाने और चाकरी करने की सेवाएं दे रहा है। और बौखलाहट में कांग्रेस के नेता अपने आकाओं को खुश करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे सामाजिक सांस्कृतिक और वैचारिक सेवाभावी संगठन पर प्रश्न लगा रहे हैं।

You cannot copy content of this page