दुर्ग विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर किए 95 वीडियो लेक्चर अपलोड, विद्यार्थियों ने दिया कुलपति को धन्यवाद

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वेबसाइट पर कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकायों की स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के लगभग 95 वीडियो लेक्चर अपलोड किए गए हैं। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन कोरोना संक्रमण के दौरान लाॅकडाउन की स्थिति में विद्यार्थियों को अकादमिक हानि न हो, इस उद्देश्य से लगातार आनलाईन बैठक आयोजित कर छत्तीसगढ़ के समस्त प्राध्यापकों, सहायक प्राध्यापकों एवं प्राचार्यों से विद्यार्थियों के हित में वीडियो लेक्चर तैयार करने हेतु आदेश प्रसारित कर रहा है। छत्तीसगढ़ शासन के आदेश के परिपालन में दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ. अरुणा पल्टा ने अनुकरणीय पहल करते हुए दुर्ग विश्वविद्यालय के परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले समस्त महाविद्यालयीन प्राचार्याें एवं शिक्षकों से वीडियो लेक्चर बनाने का आग्रह किया था। इसी संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. सी. एल. देवांगन ने प्राध्यापकों हेतु विश्वविद्यालय की ओर से 11 अप्रैल को एक अपील भी जारी की थी।

डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि कुलपति एवं कुलसचिव के आव्हान तथा उच्च शिक्षा विभाग की मंशा के अनुरुप दुर्ग विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले प्राध्यापकों एवं सहायक प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझकर लगभग 150 वीडियो लेक्चर तैयार कर विश्वविद्यालय को प्रेषित किए हैं। इनमें से 95 वीडियो लेक्चर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं तथा शेष को अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थी दुर्ग विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स काॅर्नर में जैसे ही क्लिक करेगा, उसमें स्टडी मटेरियल नामक विकल्प सबसे प्रथम क्रम में दिख्ेागा। इसे क्लिक करते ही वह अपने कक्षा एवं विषय के अनुरुप यूजी अथवा पीजी के पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो लेक्चर देखकर लाभ उठा सकता है। अब तक अपलोड वीडियो लेक्चर में कला संकाय में स्नातक स्तर पर अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, भूगोल तथा स्नातकोत्तर स्तर पर अंग्रेजी, राजनीतिशास्त्र, मनोविज्ञान एवं दर्शनशास्त्र के वीडियो लेक्चर शामिल हंै। वाणिज्य संकाय में स्नातक स्तर पर 4 तथा स्नातकोत्तर स्तर पर वीडियो निर्माण प्रक्रियाधीन है। विज्ञान संकाय में स्नातक पर रसायनशास्त्र, भूगर्भशास्त्र व प्राणीशास्त्र तथा स्नातकोत्तर स्तर पर भौतिकी, प्राणीशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र, गणित, बायोटेक्नोलाॅजी विषयों के उपलब्ध है। वीडियो लेक्चर अपलोड करने का कार्य दुर्ग विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप के मार्गदर्शन में किया जा रहा है।
कुलपति डाॅ. अरुणा पल्टा के निर्देश पर दुर्ग विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विद्यार्थियों के लाभ हेतु ईपीजी पाठशाला नामक ई-रिसोर्स लिंक को भी जोड़ दिया गया है। इस साॅफ्टवेयर में स्नातकोत्तर स्तर के सभी कक्षाओं के सभी विषयों के वीडियो लेक्चर उपलब्ध हैं। विद्यार्थी ईपीजी पाठशाला एप खोलकर इन उच्च स्तरीय वीडियो लेक्चर का लाभ उठा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ. अरुणा पल्टा के फूड साइंस विषय से संबंधित 10 वीडियो लेक्चर ईपीजी पाठशाला में उपलब्ध है।
दुर्ग विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के हित में किए जा रहे इस सराहनीय प्रयास हेतु अनेक छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों तथा विद्यार्थियों ने व्यक्तिगत रुप से दूरभाष पर विश्वविद्यालय प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

One thought on “दुर्ग विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर किए 95 वीडियो लेक्चर अपलोड, विद्यार्थियों ने दिया कुलपति को धन्यवाद

Comments are closed.

You cannot copy content of this page