विधिक जागरुकता शार्ट फिल्म फेस्टिवल, देश विदेश से 637 से अधिक फिल्मों की आई प्रविष्टियां

विधिक जागरूकता पर शार्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 21 व 22 मार्च को किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में हो रहे शार्ट फिल्म फेस्टिवल में अब तक 54 देशों की 637 एंट्री मिल चुकी है। 5 से 10 मिनट की फिल्मों के लिए चार विषय निर्धारित किये गये हैं।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राहुल शर्मा ने बताया कि फिल्म फेस्टिवल हेतु जीपीआरएसएस द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। जुरी के निर्णय के मुताबिक 22 श्रेणियों में पुरस्कार दिये जाएंगे। समाज तक संदेश पहुंचाने के लिए सिनेमा सबसे सशक्त माध्यम है। जिससे लोगों को शीघ्र ही बातों को समझाने में सरलता होती है। देश की आजादी के इतने बरसों के बाद भी अधिकांश लोगों को अपने कानूनी प्रावधानों और अधिकारों की जानकारी नहीं है। आम लोगों को कानूनी प्रावधानों और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों का गठन किया गया था। राज्य में विधिक जागरूकता को लेकर विभिन्न कार्यक्रम संचालित किये जाते रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस प्रशांत मिश्रा के मार्गदर्शन में 21 व 22 मार्च को शार्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। प्रदर्शन हाईकोर्ट के ऑडिटोरियम में किया जाएगा।
फिल्मों के लिए तय किये गये थे चार मुद्दे
कानूनी जागरूकता पर आधारित देश की पहली शार्ट फिल्म प्रतियोगिता शूट फॉर लीगल अवेयरनेस 2020 के लिए चार विषय तय किये गये थे। इसमें मानव तस्करी, बाल अधिकार (बाल श्रम निषेध और शिक्षा का अधिकार), नशामुक्ति और पीडि़तों का पुनर्वास और साइबर क्राइम शामिल हैं।
54 देशों ने भेजी गई शार्ट फिल्म
शार्ट फिल्म फेस्टिवल के सीजन-3 के लिए पाकिस्तान, ईरान, अमेरिका,कनाडा, आस्टे्रेलिया, आस्ट्रिया, फिलीपींस, इंडोनेशिया, चिली, कोलंबिया, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, इजिप्ट, फ्रांस, जर्मनी सहित 54 देशों की फिल्में आई हैं। छत्तीसगढ से भी बड़ी संख्या में फिल्में भेजी गई हैं।
5 लाख से अधिक के 22 पुरस्कार
भारतीय प्रतियोगियों को 22 पुरस्कार दिये जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों के लिए 2 सम्मान होंगे। छत्तीसगढ़ी में बेस्ट शार्ट फिल्म को 1 लाख और दूसरी को 51 हजार रूपये दिये जाएंगे। इसी तरह हिन्दी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषाओं में बेस्ट शार्ट फिल्म को 1 लाख रूपये और दूसरी को 51 हजार रूपये के एक-एक पुरस्कार दिये जाएंगे। बेस्ट सुपर शाट्र्स को 21 हजार, रनर अप को 11 हजार और सेकेंड रनर अप को 5100 रूपये के पुरस्कार दिये जाएंगे।

You cannot copy content of this page