मसूद पेझेश्कियन बने ईरान के नए राष्ट्रपति, सभी ईरानियों से सहयोग की अपील

तेहरान: ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेझेश्कियन ने अपने पहले भाषण में सभी ईरानियों से हाथ मिलाने की अपील की है। उन्होंने कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी सईद जलीली के खिलाफ रन-ऑफ जीतने के बाद शनिवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “आगे का कठिन रास्ता केवल आपके साथ, सहानुभूति और विश्वास के साथ ही सुगम होगा। मैं आपकी ओर हाथ बढ़ाता हूं और अपने सम्मान की कसम खाता हूं कि मैं आपको इस रास्ते पर अकेला नहीं छोड़ूंगा। मुझे अकेला मत छोड़ना।”

गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा, “शुक्रवार को डाले गए अधिकांश वोट प्राप्त कर पेझेश्कियन ईरान के अगले राष्ट्रपति बन गए हैं।”

आधिकारिक गिनती के अनुसार, पेझेश्कियन ने 53.7 प्रतिशत वोट हासिल किए, यानी 30 मिलियन से अधिक वोटों में से 16.3 मिलियन। जलीली को 44.3 प्रतिशत वोट मिले, यानी 13.5 मिलियन।

मंत्रालय की घोषणा के तुरंत बाद, जलीली ने हार मान ली और कहा कि जनता द्वारा चुने गए किसी भी व्यक्ति का सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने राज्य टेलीविजन से कहा, “न केवल उनका सम्मान किया जाना चाहिए, बल्कि अब हमें अपनी पूरी ताकत का उपयोग करके उन्हें आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।”

परिणाम घोषित होने के बाद पेझेश्कियन समर्थकों के छोटे समूह सड़कों पर उत्सव मनाते देखे गए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उन कई विश्व नेताओं में शामिल थे जिन्होंने पेझेश्कियन को बधाई दी, लेकिन पश्चिमी नेताओं की प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आई है।

You cannot copy content of this page