सीएम मोहन यादव ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, वीआर आदि पर पाठ्यक्रम शुरू किए और शिको कमाओ कार्यक्रम के तहत 6 करोड़ 60 लाख की छात्रवृत्ति भी दी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कुशभव ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में विज्ञान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में राज्य भर के विभिन्न संस्थानों में विभिन्न पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन किया। एक क्लिक से डिजिटली शुरुआत करें। इसके अलावा, सीएम ने एक क्लिक से शिको कमाओ योजना या एमएमएसकेवाई के तहत छात्रवृत्ति भी वितरित की। सीएम मोहन यादव ने शिकोह कमाओ वन क्लिक कार्यक्रम के तहत 8,000 चयनित प्रशिक्षुओं को 6.06 अरब रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की. राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे देश की प्रथम नागरिक महिलाएं थीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश के सर्वोच्च पद पर हैं. यह लोकतंत्र की खूबसूरती है और इसने हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का और भी अधिक सम्मान करने के लिए प्रेरित किया है।’ इससे यह भी पता चलता है कि हमारे देश में सभी पदों और संस्थानों के दरवाजे महिलाओं के लिए खुले हैं, महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए और सरकार और समाज उनका सहयोग करते हैं।

अध्यक्ष मोहन यादव ने आज बताया कि 12 आदिवासी क्षेत्रों, आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेजों से आई बहनों का सम्मान किया गया। जैसे-जैसे बहनें और बेटियाँ विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग की ओर बढ़ेंगी, देशों और राष्ट्रों की स्थिति और विकास बदल जाएगा। सभी आईटीआई विश्वविद्यालयों, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में समय की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने का हर संभव प्रयास किया जाता है।

कार्यक्रम के दौरान कहा गया कि राज्य में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। राज्य पॉलिटेक्निक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और यूएन वूमेन के सहयोग से इस दिशा में विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

You cannot copy content of this page