ट्रेनों के कैंसिलेशन का ग्रहण नवरात्र पर्व पर भी, इस साल 8 एक्सप्रेस ट्रेनों में से सिर्फ दो का स्टॉपेज रहेगा डोंगरगढ़

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)। ट्रेन कैंसिलेशन का बड़ा प्रभाव आस्था के सबसे बड़े पर्व नवरात्रि पर भी पड़ने जा रहा है। देवी दर्शन के लिए हमेशा डोंगरगढ़ स्टेशन में लंबी दूरी की 8 एक्सप्रेस ट्रेनों का अस्थायी तौर पर स्टॉपेज घोषित किया जाता था और रायपुर-गेवरारोड जैसे पैसेंजर ट्रेनों का विस्तार भी डोंगरगढ़ तक किया जाता था। परंतु इस बार रेलवे प्रशासन ने ऐसा नहीं किया। बल्कि केवल रायपुर से सिकंदराबाद जाने और सिकंदराबाद से रायपुर आने वाली एक्सप्रेस का ही नवरात्रि पर्व के दौरान डोंगरगढ़ में स्टॉपेज घोषित किया गया है।

बता दें कि डोंगरगढ में मां बम्लेश्वरी की सिद्ध पीठ होने के कारण छत्तीसगढ़ के अलावा अनेक प्रांतों के लोगों की आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। नवरात्रि पर्व में लोग निजी वाहनों, बसों और ट्रेनाें से बड़ी संख्या में लोग देवी दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में मुख्य हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर बिलासपुर से झारसुगुड़ा के बीच चौथी लाइन का निर्माण, विद्युतीकरण और चक्रधपुर रेलवे के राउरकेला स्टेशन यार्ड के आधुनिकीकरण और तीसरी लाइन के इंटरलॉकिंग के लिए कई ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में कैंसिल की गई हैं। इसका खासा असर नवरात्रि पर्व पर भी पड़ रहा है। इस दौरान हजारों यात्रियों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

रेलवे प्रशासन द्वारा नवरात्रि पर्व पर मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ में 15 से 23 अक्टूबर तक लगने वाले मेला को देखते हुए 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू ट्रेन का विस्तार रायपुर स्टेशन तक किया है। इस लाइन की भी कई लोकल ट्रेनें पिछले एक महीने से पटरी पर नहीं लौट रही हैं। लगातार कैंसिलेशन की तारीख आगे बढ़ी है।

झारसुगुड़ा में ब्लाॅक के कारण ही दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस और मुंबई-हावड़ा एक्सप्रेस 15 अक्टूबर को रद्द की गई है। इसी दिन से नवरात्रि पर्व प्रारंभ होगा। जबकि इस लाइन पर 28 अक्टूबर तक अभी ब्लॉक घोषित किया गया है। इससे दो दर्जन से ज्यादा एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। दूसरी तरफ दानापुर रेल मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन में नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण छत्तीसगढ़ बरौनी ट्रेन भी प्रभावित हुई है। 13 अक्टूबर को बरौनी से चलने वाली 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस को नहीं चलाया गया। इस वजह ये ट्रेन 14 अक्टूबर को गोंदिया से बरौनी के लिए रद्द रहेगी, जो रात 12 बजे रायपुर स्टेशन पहुंचती है।

You cannot copy content of this page