छत्तीसगढ़ी, हिन्दी, अँग्रेजी बातचीत कोश का मुख्यमंत्री ने किया विमोचन

रायपुर (छत्तीसगढ़)। मुख्यमन्त्री निवास में मंगलवार को साहित्यकार, लेखक, संपादक महावीर अग्रवाल द्वारा लिखित पुस्तक छत्तीसगढ़ी हिंदी अंग्रेज़ी बातचीत कोश का विमोचन प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री बघेल ऩे इस पुस्तक के प्रकाशन पर शुभकामना देते हुये क़हा कि यह पुस्तक अपनी छत्तीसगढ़ी भाषा को और समृध्द करने में सहायक सिद्ध होगी।
लेखक महावीर अग्रवाल ने बताया कि पुस्तक में छत्तीसगढ़ी. हिंदी और अंग्रेज़ी तीनो भाषाओ और बोलियों के व्याकरण, लोकोत्ती, मुहावरे और दैनिक जीवन में प्रयुक्त व्यवहारिक शब्दों का संकलन किया गया है़। इसका उपयोग तीनों भाषओं और बोलियों के पाठक अपने ज्ञान संवर्धन क़े लिए कर पाएँगे। छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्रो में छत्तीसगढ़ी बोलने सीखने, हिंदी बोलने सीखने और अंगेजी बोलने सीखने के लिए पुस्तक बहुत उपयोगी है। इस पुस्तक का प्रकाशन 6 साल निरन्तर मेहनत के बाद सफल हो पाया है। यह एक विख्यात छत्तीसगढ़ी डिक्शनरी की तरह है जिसमे सारे शब्दों और वाक्यों की बोलचाल छत्तीसगढ़ी. हिन्दी और इंग्लीश मैं सम्मिलित है।
अग्रवाल ने बताया कि वे पिछले चार दशको से छत्तीसगढ की लोक कलाओं पर और छत्तीसगढ के मूर्धन्य रचनाकारों पर लगातर पुस्तकें लिख रहे हैं। अभी तक इनकी छत्तीसगढ़ी लोक नाटय नाचा, छ्त्तीसगढ़ की लोकधर्मी पंडवानी, छत्तीसगढ़ के नक्षत्र, पंडवानी की पताका तीजन सहित अनेक पुस्तकें प्रकशित हो चुकी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ के प्रसिध्द साहित्यकारों में छायावाद के प्रवर्तक मुकुट्धर पांडेय, गजानन माधव मुक्तिबोध, रंग ऋषि, हबीब तनवीर, पदुमलाल पुन्नलल बक्शी सहित विनोद कुमार शुक्ल पर ‘ सापेक्ष ‘ के 500-800 प्रकार के विशेषांक प्रकशित हो चुके हैं। मुख्य मंत्री निवास के विमोचन कार्यकम में प्रमुख रूप से योगाचार्य मंगल दास मंगलम एवं कांग्रेस नेता और समाजसेवक अय्यूब खान विशेष रूप से उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page