मुइज्जू की पूरी हुई मनोकामना, समय सीमा से पहले मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू

देश के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के 10 मई तक द्वीपसमूह छोड़ने के आदेश के बाद भारत ने मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। मिहारू अखबार ने बताया कि अड्डू के सबसे दक्षिणी एटोल में तैनात लगभग 25 भारतीय सैन्य कर्मियों ने 10 मार्च से पहले देश छोड़ दिया था, वापसी की आधिकारिक शुरुआत पर भारत और मालदीव दोनों ने सहमति व्यक्त की थी। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan की राह पर चला मालदीव, भारत के खिलाफ अब क्या नई साजिश रच रहे मुइज़्जू?

माले और नई दिल्ली के बीच बातचीत के बाद, दोनों पक्ष 10 मई तक देश से 89 भारतीय सैनिकों और उनके सहायक कर्मचारियों की वापसी को पूरा करने पर सहमत हुए थे। मिहारू ने बताया कि तीन भारतीय विमान दो हेलीकॉप्टर और एक फिक्स्ड-विंग विमान – होंगे भारतीय नागरिक कर्मचारियों द्वारा संचालित, पहले ही द्वीप राष्ट्र में आ चुका था। 2 फरवरी को दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग हुई। हालाँकि मालदीव या भारतीय अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, मिहारू ने कहा कि मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल ने पुष्टि की है कि भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू हो गई है।

इसे भी पढ़ें: Maldives China Military Deal: चीन के साथ मालदीव ने किया समझौता, मुफ्त सैन्य मदद देगा ड्रैगन

पिछले साल सत्ता में आने के बाद मुइज्जू ने प्रतिज्ञा की थी कि मालदीव की विशाल समुद्री सीमा पर गश्त के लिए तैनात किसी भी भारतीय सुरक्षाकर्मी को अनुमति नहीं दी जाएगी। भारत के पीछे हटने की समय सीमा नजदीक आते ही मालदीव ने 4 मार्च को चीन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सौदा मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए है और चीन अपने कर्मचारियों को उसी के तहत प्रशिक्षित करेगा। एक दिन बाद, मुइज्जू ने कथित तौर पर कहा कि 10 मई के बाद किसी भी भारतीय सैनिक, यहां तक ​​कि नागरिक कपड़ों में भी द्वीपसमूह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

You cannot copy content of this page