80 साल के बुजुर्ग के अनुभव से 30 वर्ष के युवा को मिलती है 110 साल के अनुभव की सीख : ताम्रध्वज

छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के तृतीय राज्यस्तरीय सम्मेलन में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि आप बुजुर्गों के अनुभव का जितना अधिक लाभ लेंगे, उतना ही आपका जीवन भी समृद्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई 30 साल का युवा यदि 80 साल के बुजुर्ग के अनुभव का लाभ ले तो उसके अनुभव में 110 साल जुड़ जाते हैं। बुजुर्गों के अनुभव से हम परिस्थितियों का दृढ़ता से सामना करने में सक्षम होते हैं। जिंदगी के कठिन मुकामों को किस युक्ति से उन्होंने पार किया। यह सब सीखने हमें उनसे मिलता है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। वरिष्ठ नागरिकों का तृत्तीय राज्य स्तरीय सम्मेलन समाज कल्याण विभाग व वरिष्ठ नागरिक संघ के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था। कार्यक्रम में शिरकत देते हुए गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि बच्चों को अकादमिक शिक्षा के साथ ही पारिवारिक मूल्यों और संस्कारों की शिक्षा देना भी महत्वपूर्ण है। बुजुर्ग व्यक्ति को खुशी भौतिक ऐशोआराम से नहीं होती, न ही बैंक बैलेंस और नौकर चाकर से होती है। उनको सच्ची संतुष्टि तब मिलती है जब उनके बच्चे उनसे तबियत का विशेष ध्यान रखने आग्रह करते हैं। जब वे दवाइयों को समय पर नहीं लेने पर उन पर बिफर जाते हैं। यही सच्चा धन होता है जो बुजुर्गों के पास होता है। युवा पीढ़ी को चाहिए कि अपने बुजुर्गों को समय दें, उनसे वे बहुत कुछ सीखेंगे। उनसे जो आशीर्वाद मिलेगा, वो उन्हें जिंदगी में तरक्की की राह पर आगे ले जाएगा। उन्होंने बताया कि मैं इस संघ से लंबे अरसे से जुड़ा हूँ। आप लोग अनवरत अच्छा कार्य करते रहते हैं। समाज सेवा का कार्य करते हैं। यह सब देखकर बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों की ओर से आई मांग को शासन के समक्ष रखने और इसके क्रियान्वयन की दिशा में पहल करने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम में उपस्थित सांसद विजय बघेल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक संघ बहुत अच्छे कार्य कर रहा है। उनकी गतिविधियों का लाभ समाज को निरंतर मिल रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि वे अपने अनुभवों का निचोड़ हमें दे रहे हैं। इसका पूरा लाभ उठाना है। उनके आशीर्वाद से, उनके मार्गदर्शन से समाज उज्ज्वल भविष्य की राह में आगे बढ़ सकता है।

You cannot copy content of this page