राजधानी रायपुर की तरह दुर्ग शहर का भी होगा अपना मोनो, एमआईसी की बैठक में लिया गया निर्णय

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। राजधानी रायपुर की तर्ज पर दुर्ग शहर का भी मोनों के रूप में अलग पहचान होगा। इसके लिए सार्वजनिक प्रतियोगिता के माध्यम से हमर दुर्ग मोना का निर्धारण किया जाएगा। नगर निगम की एमआईसी की बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया। बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका की नियुक्ति के लिए समिति गठित की गई। इसके साथ ही बैठक में 8 प्रस्तावों पर चर्चा की गई।
महापौर धीरज बाकलीवाल की अध्यक्षता में डाटा सेंटर में एमआईसी की बैठक हुई। बैठक में कातुलबोर्ड हरि नगर के 600 वर्गफीट भूमि में विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण भिलाई द्वारा सड़क निर्माण कराया गया है। वर्तमान में नगर निगम दुर्ग सीमा के अंतर्गत होने के कारण आवागमन का उपयोग हो रहा है। भू-अर्जन अधिकारी द्वारा 600 वर्गफीट की अर्जित भूमि के लिए मुआवजा की मांग किया गया है। महापौर परिषद ने मुआवजा राशि की मांग शासन से करने पत्र भेजे जाने का निर्णय लिया। बैठक में निगम क्षेत्र के वार्डो में आंगनबाड़ी संचालित हेतु परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोज से प्राप्त प्रकरण अनुसार मूल्यांकन समिति द्वारा अनुशंसित कार्यकर्ता और सहायिका की नियुक्ति की समीक्षा और जांच के लिए जमुना साहू की अध्यक्षता मे समिति का गठन किया गया। समिति में संजय कोहले, दीपक साहू, सत्यवती वर्मा को शामिल किया गया।
बनेगा इंदिरा मार्केट में शेड
बैठक में अधोसंरचना मद के 5 करोड़ से इंदिरा मार्केट में शेड निर्माण के लिए ऑनलाइन निविदा पर चर्चा किया गया। बैठक में बताया गया कि इसके लिए दो टेंडर अपात्र पाए गए और श्री कंस्ट्रक्सन का दर 25.20 एसओआर से कम होने पर स्वीकृति दी गई। हालांकि इस दौरान गुणवत्ता के सवाल पर जमकर बवाल भी हुआ।
सुधारे जाएंगे चौक-चौराहों के ट्रेफिक सिग्लन
बैठक में नगर निगम के चौक चौराहों के ट्रेफिक सिग्नल चालू करने का भी निर्णय किया गया। इसके लिए 3 वर्षो के लिए ट्रैफिक सिंग्नलों का संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी निजी हाथों को दिए जाने का निर्णय किया गया। निगम के डिपो कार्यालय में मेयर इन काउंसिल भवन के ऊपर प्रथम तल पर में निगम का सभागार बनाने और ई-रिक्शा बैटरी चार्ज शेड निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति सर्वसम्मति से प्रदान किया गया।

You cannot copy content of this page