उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी जरूरी, गृहमंत्री ताम्रध्वज

कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि आधुनिक युग में तरह तरह के डिस्ट्रैक्शन से बचना बड़ी चुनौती है। बच्चों को सही गलत में अंतर बता पाना कॉलेज के प्राध्यापकों के लिए बहुत जिम्मेदारी का काम है। उन्होंने प्राध्यापकों से कहा कि किताबी ज्ञान के साथ साथ विद्यार्थियों को संस्कार और नैतिक शिक्षा भी दें। जो उनके भविष्य को मजबूत नींव की तरह संभाल कर रखे। उन्होंने कहा कि तरक्की का अर्थ कभी भी अपनी जड़ों और संस्कारों को भूलना नहीं होना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि निरंतर सीखते रहें ज्ञान अर्जित करते रहें क्योंकि ज्ञान से बड़ा पावर दुनिया में कोई नहीं है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर महाविद्यालय (साइन्स कॉलेज)और आदर्श महाविद्यालय द्वारा आयोजित वार्षिक स्नेह सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले उन्होंने विद्यार्थियों नए साल की शुभकामनाएं दीं और कहा नया साल और नई उम्मीदें लेकर आता है । अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे जमाने में यह कहा जाता था कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज। स्कूल से बुनियादी शिक्षा ग्रहण कर बच्चे कॉलेज पंहुचते हैं अपने भविष्य को दिशा देने। कॉलेज वो दहलीज है जहाँ तय होता है कि विद्यार्थी का आगे आने वाला जीवन कैसा होगा।इसलिए बच्चों को सोझ समझकर अपने लक्ष्य का चुनाव करना चाहिए। आज के दौर में बच्चों के लिए वो तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं जो हमारे जमाने में नहीं थी। सूचना प्रौद्योगिकी के सशक्त माध्यम के रूप में मोबाइल और कम्प्यूटर का महत्व आज कोई नकार नही सकता। इंटरनेट के माध्यम से मिनटों में दुनिया की जानकारी सिर्फ एक बटन दबाकर हासिल की जा सकती है। अथाह जानकारी और ज्ञान के इस भण्डार में सही और गलत का चुनाव करने की क्षमता विकसित करनी बहुत जरूरी है। सदुपयोग और दुरुपयोग के बीच बहुत कम अंतर होता है जिसने यह अंतर समझ लिया और सही तरह से संसाधनों का सदुपयोग किया उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। कार्यक्रम में अध्यक्षता विधायक अरुण वोरा ने की।

इस दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि ताम्रध्वज साहू के समक्ष विभिन्न मांगें भी रखीं। जिस पर उन्होंने कहा कि इस संस्थान के बेहतरीकरण के लिए जो भी संभव होगा जरूर करेंगे। स्नेह सम्मेलन में मुख्य अतिथि द्वारा मेधावी छात्र छात्राओं को मैडल देकर सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह सहित अन्य व्याख्याता भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page