नारायणपुर-दंतेवाड़ा मुठभेड़: 31 नक्सली ढेर, 15 की पहचान, बस्तर आईजी ने दी जानकारी

रायपुर: नारायणपुर-दंतेवाड़ा के सीमावर्ती इलाके में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 31 नक्सलियों को मार गिराया गया। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने इस संबंध में प्रेसवार्ता कर बताया कि मारे गए नक्सलियों में से 15 की पहचान हो चुकी है। इनमें 25 लाख रुपये की इनामी नक्सली डीकेएसजेडसी सदस्य नीति उर्फ उर्मिला और पीएलजीए कंपनी नंबर-6 के कई इनामी नक्सली शामिल हैं। मुठभेड़ में एक जवान घायल हुआ, जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है और वह खतरे से बाहर है।

आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि 3 अक्टूबर को नारायणपुर-दंतेवाड़ा के सीमावर्ती इलाकों गोवेल, नेंदूर, और थुलथुली में बड़ी संख्या में माओवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीमों ने 4 अक्टूबर को दोपहर 12:30 से 1 बजे के बीच नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया। नेंदूर-थुलथुली के जंगल में नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को देखते ही अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी, जिसके जवाब में सुरक्षा बलों ने भी मोर्चा संभाला और भारी गोलीबारी के बाद 31 नक्सलियों को ढेर कर दिया।

आईजी ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान जवानों को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। मूसलधार बारिश, उफनती नदियाँ, और दुर्गम पहाड़ियों को पार करते हुए जवान नक्सलियों के गढ़ में पहुंचे। इस अभियान में बड़ी संख्या में ऑटोमेटिक हथियार बरामद किए गए हैं, जो ऑपरेशन की एक ऐतिहासिक सफलता मानी जा रही है।

आईजी ने यह भी बताया कि वर्ष 2024 के पिछले नौ महीनों में सुरक्षा बलों ने माओवादी संगठन के शीर्ष नेताओं को बड़ी क्षति पहुंचाई है। इनमें तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, और ओडिशा जैसे राज्यों के सीनियर माओवादी कैडर शामिल हैं। मुठभेड़ स्थल पर मिले खून के धब्बों से अंदेशा है कि कई और नक्सली घायल या मारे गए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page