गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने खादी प्रदर्शनी का अवलोकन किया, मलेरिया और डेंगू रोकथाम अभियान की शुरुआत

गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने बुधवार को रायपुर के दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम परिसर में खादी और ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने खुद कुम्हार के चाक पर हाथ आजमाते हुए मिट्टी का एक कटोरा तैयार किया और स्थानीय बुनकरों द्वारा बनाई गई गोदना कला वाली कोसा साड़ी भी खरीदी।

महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनमें खादी और ग्रामोद्योग विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी शामिल थी। यह आयोजन स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के समापन के अवसर पर आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री ने खादी के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रदेशवासियों से स्वदेशी उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा देने की अपील की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री साय ने रायपुर जिला प्रशासन द्वारा मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए शुरू किए गए एक विशेष अभियान का शुभारंभ भी किया। यह अभियान राज्य में मलेरिया और डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे आम जनता को इन बीमारियों से बचाया जा सकेगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने एक सैन्य वाहन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित होने वाली सैन्य प्रदर्शनी में भाग लेगा। यह प्रदर्शनी सैन्य शौर्य और उपकरणों के प्रदर्शन के साथ लोगों को सेना के योगदान और समर्पण के बारे में जागरूक करने का एक प्रमुख अवसर होगी।

मुख्यमंत्री द्वारा किए गए इन प्रयासों का उद्देश्य न केवल प्रदेश की जनता को बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक करना है, बल्कि स्वदेशी उत्पादों और खादी के प्रति प्रेम को भी बढ़ावा देना है। गांधी जी की जयंती के अवसर पर आयोजित यह कार्यक्रम महात्मा गांधी के सिद्धांतों और विचारधारा को प्रकट करता है, जिसमें स्वच्छता, स्वदेशी और समाज कल्याण की प्रमुख भूमिका होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page