SECL द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान के तहत 2,200 मीट्रिक टन कबाड़ की होगी सफाई

बिलासपुर, 02 अक्टूबर: छत्तीसगढ़ स्थित राज्य संचालित कोल इंडिया (CIL) की सहायक कंपनी, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) ने 2,200 मीट्रिक टन कबाड़ को हटाने का निर्णय लिया है। यह पहल विशेष स्वच्छता अभियान 4.0 के तहत की जा रही है, जिसका उद्देश्य सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता को बढ़ावा देना और लंबित मामलों तथा शिकायतों का निपटारा करना है। यह अभियान 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक चलेगा।

कोयला मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, SECL इस अभियान के तहत 2,200 मीट्रिक टन कबाड़ हटाएगी, जिससे बड़ी मात्रा में स्थान खाली होगा, जिसे पुनः उपयोग में लाया जा सकेगा। इसके साथ ही, इस पहल से कंपनी को लगभग 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त होगा।

अभियान का उद्देश्य और गतिविधियां:

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत SECL ने न केवल कबाड़ हटाने का लक्ष्य रखा है, बल्कि लंबित फाइलों, ई-फाइलों और शिकायतों के शीघ्र निपटारे का भी लक्ष्य निर्धारित किया है। SECL इस दौरान लंबित संदर्भों और सार्वजनिक शिकायतों की पहचान करके उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निपटाएगी, जिससे कंपनी के शासन को और अधिक सुव्यवस्थित किया जा सके।

स्वच्छता ही सेवा अभियान:

इस अभियान के पहले चरण में SECL ने 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों, विशेष रूप से नदियों की सफाई के लिए विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। कंपनी ने इस दौरान मुख्यालय और अपने संचालन क्षेत्रों में सफाई मित्रों का सम्मान किया, जो इस सफाई कार्य में लगे हुए हैं। इन समारोहों के माध्यम से सफाई कर्मचारियों की मेहनत को मान्यता दी गई और उन्हें सम्मानित किया गया।

SECL का यह विशेष स्वच्छता अभियान सरकार की स्वच्छता और सुशासन को बढ़ावा देने वाली योजनाओं के अनुरूप है। इस अभियान के माध्यम से न केवल सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता बढ़ेगी, बल्कि लंबित मामलों और शिकायतों के निपटारे से कंपनी के प्रशासनिक कार्यों में भी तेजी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page