शारदीय नवरात्र से पहले डोंगरगढ़ में प्रसाद की जांच, खाद्य विभाग अलर्ट

राजनांदगांव: शारदीय नवरात्र के शुरू होने से पहले, राजनांदगांव के जिला खाद्य एवं औषधि विभाग ने डोंगरगढ़ के मां बम्लेश्वरी मंदिर परिसर में सप्लाई किए जाने वाले प्रसाद की जांच शुरू कर दी है। हाल ही में तिरुपति लड्डू विवाद के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है।

खाद्य विभाग की टीम ने डोंगरगढ़ ब्लॉक के राका गांव में स्थित एवन ट्रेडर्स पर छापा मारा, जहां इलायची दाना प्रसाद बनाया जा रहा था। यह प्रसाद मां बम्लेश्वरी मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों पर सप्लाई किया जाता है। छापे के दौरान अधिकारियों ने प्रसाद के सैंपल इकट्ठा किए और जांच के लिए भेज दिए।

डोमेन्द्र ध्रुव, जिला खाद्य एवं औषधि अधिकारी ने बताया कि सूचना मिली थी कि राका गांव से इलायची दाना प्रसाद का सप्लाई कई धार्मिक स्थलों पर हो रहा है। छानबीन के दौरान यह पाया गया कि प्रसाद के पैकेट पर एक्सपायरी डेट नहीं लिखी गई थी, जो कि एक गंभीर समस्या है। इसलिए, प्रसाद की गुणवत्ता की जांच करना बेहद जरूरी हो गया है। यदि जांच में कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तिरुपति लड्डू विवाद के बाद बढ़ी सतर्कता

तिरुपति बालाजी मंदिर में मिलावटी प्रसाद मिलने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार भी सतर्क हो गई है। सरकार ने प्रसाद बनाने में केवल देवभोग के घी के उपयोग की सलाह दी है। इसी के तहत, राज्य के प्रमुख मंदिरों में खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा प्रसाद की गुणवत्ता की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page