राहुल गांधी का वादा: जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाने की प्रतिबद्धता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार, 4 सितंबर 2024 को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार अभियान शुरू किया। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि उनकी पार्टी सत्ता में आने के बाद जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाएगी।

राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधते हुए कहा, “बीजेपी को जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की घोषणा करनी होगी। अगर वह ऐसा नहीं करती है, तो हम इसे अपनी पहली प्राथमिकता बनाएंगे जब हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी को सत्ता से हटा देंगे। हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे बीजेपी इसे पसंद करे या न करे। हम ‘INDIA’ गठबंधन के बैनर तले सरकार पर दबाव बनाएंगे।”

राहुल गांधी, जो वर्तमान में लोकसभा में विपक्ष के नेता हैं, ने यह भी कहा कि कांग्रेस और ‘INDIA’ गठबंधन जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य का दर्जा बहाल करना सिर्फ एक राजनीतिक मुद्दा नहीं है, बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के सम्मान और अधिकारों से जुड़ा मामला है।

यह बयान उस समय आया है जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं और सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने-अपने चुनावी अभियान की तैयारी कर रहे हैं। राहुल गांधी की इस घोषणा को कांग्रेस के चुनावी अभियान के मुख्य मुद्दों में से एक माना जा रहा है।

राहुल गांधी का यह बयान जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, क्योंकि राज्य के दर्जे की बहाली का मुद्दा वहां के लोगों के बीच काफी संवेदनशील है। आने वाले दिनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी किस तरह से इस वादे को चुनावी रणनीति में ढालते हैं और बीजेपी इस पर क्या प्रतिक्रिया देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page