सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के फैसले पर जताई नाराजगी

सुप्रीम कोर्ट ने आज, 4 सितंबर 2024 को, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी राहुल को राजाजी टाइगर रिज़र्व का निदेशक नियुक्त करने के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है। यह नाराजगी इसलिए है क्योंकि इस अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही लंबित थी और उनके खिलाफ नकारात्मक रिपोर्ट भी थीं।

सुप्रीम कोर्ट में यह मामला उस समय सामने आया जब जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में अवैध निर्माण और पेड़ों की कटाई के मुद्दे पर सुनवाई हो रही थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया गया कि विभागीय कार्यवाही लंबित होने के बावजूद, इस IFS अधिकारी को राजाजी नेशनल पार्क के निदेशक पद पर नियुक्त कर दिया गया था।

न्यायमूर्ति बीआर गवई की अध्यक्षता वाली पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वीके विश्वनाथन भी शामिल थे, ने नोट किया कि केंद्रीय सशक्त समिति (CEC) ने इस अधिकारी की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी। इसके बावजूद, मुख्यमंत्री ने वन मंत्रालय, मुख्य सचिव और CEC की सिफारिशों के विपरीत जाकर उन्हें नियुक्त कर दिया।

हालांकि, कोर्ट ने यह भी दर्ज किया कि 3 सितंबर को उत्तराखंड राज्य ने इस अधिकारी की नियुक्ति को वापस ले लिया है और अब उन्हें किसी अन्य स्थान पर मुख्य वन संरक्षक – आईटी विभाग के रूप में तैनात किया गया है।

सुनवाई के दौरान, कोर्ट ने मुख्यमंत्री के इस निर्णय पर कड़ी आपत्ति जताई। न्यायमूर्ति गवई ने कहा, “हम किसी सामंती युग में नहीं हैं, जहां राजा जैसा बोले, वैसा ही चले। जब सभी अधीनस्थ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के ध्यान में यह बात लाई, तो उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया और अपनी मर्जी से निर्णय ले लिया।”

न्यायमूर्ति गवई ने यह भी कहा कि जब किसी अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चल रही हो और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की जांच भी हो, तो ऐसे अधिकारी को टाइगर रिजर्व क्षेत्रों में नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए। यह सिफारिश डेस्क ऑफिसर से लेकर डिप्टी सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी और वन मंत्री तक सभी ने दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने इसे नजरअंदाज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट की इस नाराजगी से यह साफ है कि उच्च न्यायालयों का ध्यान सरकारी नियुक्तियों और निर्णयों पर है, खासकर जब वह पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण से संबंधित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page