नगर सेना में 2215 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित

छत्तीसगढ़ के नगर सेना अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने 2215 होम गार्ड के रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई से शुरू होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त है।

इन रिक्तियों में 500 पद नगर सैनिक (सामान्य ड्यूटी) के लिए और 1715 पद महिला नगर सैनिकों के लिए हैं। अधिसूचना के अनुसार, महिला नगर सैनिकों को महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा और संरक्षण से संबंधित समेकित कार्य योजना के तहत महिला छात्रावासों में नियुक्त किया जाएगा।

नगर सेना के पदों के लिए भर्ती पाने के लिए सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा या 10+2 प्रणाली के तहत उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। जबकि एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। नक्सल प्रभावित परिवारों के सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं पास और नक्सल प्रभावित परिवारों के अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए 5वीं पास होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये और एससी और एसटी वर्ग के लिए 200 रुपये है। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 19 से 40 वर्ष के बीच है। नक्सल प्रभावित परिवारों के समर्पित या सदस्य उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है।

सामान्य, एससी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर या उससे अधिक होनी चाहिए। जबकि दक्षिण बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, उत्तर बस्तर, कांकेर, कोरिया, सरगुजा और जशपुर के राजस्व जिलों के उम्मीदवारों की ऊंचाई 153 सेंटीमीटर या उससे अधिक होनी चाहिए। शेष राजस्व जिलों के अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए। छाती बिना फैलाव के 81 सेंटीमीटर (एसटी के लिए 76 सेंटीमीटर) और फैलाव के बाद 86 सेंटीमीटर (एसटी के लिए 81 सेंटीमीटर) होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा और बोनस अंकों के आधार पर किया जाएगा। शारीरिक परीक्षा में पुरुषों को 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद पास करनी होगी। महिलाओं को 800 मीटर दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद पास करनी होगी।

You cannot copy content of this page