हेमंत सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री: राज्यपाल ने सरकार बनाने का दिया निमंत्रण

झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने गुरुवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को राज्य में सरकार बनाने का निमंत्रण दिया, एक दिन बाद जब उनके पूर्ववर्ती चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

पार्टी के महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री अपने मंत्रिमंडल के साथ आज शपथ लेंगे।

चंपई ने बुधवार को राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया, जब सत्तारूढ़ गठबंधन के 45 विधायकों ने हेमंत को अपना नेता चुना। हेमंत को 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया, पांच महीने बाद जब उन्हें गिरफ्तार किया गया था। अदालत ने नोट किया था कि “ऐसा विश्वास करने के कारण हैं कि वह धन शोधन के अपराध के दोषी नहीं थे” जो उन पर रांची में एक भूखंड के संबंध में लगाया गया था।

जैसा कि पहले इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था, चंपई मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए अनिच्छुक थे, यह कहते हुए कि “यह अच्छा नहीं लगेगा” क्योंकि राज्य में चुनाव कुछ ही महीनों में होने वाले थे। उन्होंने यह भी दावा किया था कि वह भी “जन नेता” हैं, और हेमंत की सरकार को फिर से अस्थिर करने के प्रयास हो सकते हैं क्योंकि वह केवल जमानत पर बाहर हैं।

रिहाई के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए, हेमंत ने रविवार को दावा किया कि राज्य के चुनाव “जल्द ही” होंगे और वह किसी भी समय उनका सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, “आज देश की स्थिति के कारण, INDIA ब्लॉक ने एक क्रांति शुरू करने का फैसला किया है। हमने राज्य और देश से इन सामंती लोगों (बीजेपी) को उखाड़ फेंकने की कसम खाई है।”

You cannot copy content of this page