कांग्रेस ने प्रधानमंत्री और अनुराग ठाकुर के बयानों को बताया भ्रामक: लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

कांग्रेस ने गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने सदन में गलत और भ्रामक बयान दिए हैं।

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर, जिन्होंने स्पीकर को पत्र लिखा, ने अनुरोध किया कि निदेश 115(1) के प्रावधानों का उपयोग किया जाए और इस संबंध में “आवश्यक कार्यवाही शुरू की जाए और उचित कार्रवाई की जाए”। निदेश 115(1) के तहत, कोई भी सांसद जो दूसरे सांसद द्वारा दिए गए बयान में त्रुटि को उजागर करना चाहता है, उसे स्पीकर को लिखना होता है।

लोकसभा में मंगलवार को दिए गए प्रधानमंत्री के बयान का आरोप लगाते हुए, टैगोर ने लिखा, “प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने महिलाओं को 8500 रुपये प्रति माह का झूठा वादा किया था।” विरुधुनगर सांसद ने लिखा, “यह एक वादा था जिसे जीतने और सरकार बनने पर पूरा किया जाना था।”

कांग्रेस ने मोदी के उस बयान का भी विरोध किया जिसमें उन्होंने कहा था कि “कांग्रेस का वोट शेयर उन 16 राज्यों में घट गया है जहां उसने अकेले चुनाव लड़ा”। पार्टी ने कहा, “यह तथ्यात्मक रूप से गलत है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, तेलंगाना आदि में कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा है।”

विपक्षी पार्टी ने प्रधानमंत्री के उस बयान को “बिल्कुल भ्रामक” कहा जिसमें उन्होंने कहा कि “कांग्रेस के समय सेना को बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं दी गई थी”। पत्र में लिखा गया, “जैकेट की कमी थी, ऐसा नहीं था कि जैकेट नहीं थे। यहां तक कि पुलिस के पास भी मुंबई हमलों के दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट थे।”

पार्टी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि “कांग्रेस ने सेना को लड़ाकू विमान नहीं दिए”। पार्टी ने कहा, “यह भ्रामक है। कांग्रेस के समय मिग 29, जगुआर, मिराज 2000 और सुखोई एसयू 30 थे।”

अनुराग ठाकुर के 1 जुलाई को लोकसभा में दिए गए बयान में कथित त्रुटियों की ओर इशारा करते हुए, कांग्रेस ने कहा कि हमीरपुर सांसद ने दावा किया कि पार्टी के शासन के दौरान सेना को हथियार और लड़ाकू विमान नहीं दिए गए थे। पार्टी ने कहा, “हमारे पास जगुआर, मिग 29, एसयू-30, मिराज 2000 थे। हमारे पास परमाणु बम, अग्नि, पृथ्वी, आकाश, नाग, त्रिशूल, और बाद में ब्रह्मोस जैसी मिसाइलें भी थीं।”

You cannot copy content of this page