मणिपुर में हिंसा पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत, चुनावी बयानबाजी से ऊपर उठने की जरूरत

नागपुर। मणिपुर में हिंसा के बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि मणिपुर के मुद्दों को प्राथमिकता से निपटाना चाहिए। नागपुर में ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग-द्वितीय’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि चुनावी बयानबाजी से ऊपर उठने की आवश्यकता है।

भागवत ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में मणिपुर में कोई हिंसा नहीं हुई थी, लेकिन अब स्थिति बहुत खराब हो गई है। मणिपुर पिछले एक साल से शांतिपूर्ण स्थिति का इंतजार कर रहा है। ऐसा लग रहा था कि इस पूर्वोत्तर राज्य में बंदूक संस्कृति का अंत हो गया था। हालांकि, अचानक हिंसा भड़क उठी है और इसे बिना किसी देरी के संबोधित करने की आवश्यकता है।”

पिछले साल मई में मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी थी। तब से, लगभग 200 लोग मारे गए हैं, और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं, क्योंकि आगजनी ने घरों और सरकारी इमारतों को नष्ट कर दिया। हाल ही में, जिरीबाम में पिछले कुछ दिनों में ताजा हिंसा की खबरें आई हैं।

जिरीबाम से ताजा हिंसा की खबरें मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह की पहले से निर्धारित क्षेत्र की यात्रा की खबरों के बीच आईं। पिछले एक सप्ताह में, जिरीबाम में ताजा झड़पों की रिपोर्टें आई हैं।

You cannot copy content of this page