चुनावी बांड के पूर्ण ऑडिट से कई पार्टियों को यह देखने में असहजता महसूस होगी कि किस पार्टी को कितना चंदा मिला।

चुनावी संबंधों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप जमकर चल रहे हैं. एक दिन पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनावी बांड को ब्लैकमेल बताया था और जवाबी कार्रवाई में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मांग की थी कि भाजपा को लगभग 20,000 करोड़ रुपये के बांड से 6,500 करोड़ रुपये मिले। किसे प्राप्त करना चाहिए? बाकी 14,000 करोड़ रुपये? जब उनकी पारी सामने आएगी तो कई पार्टियां मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगी.


उन्होंने बीजेपी की पहुंच और सांसदों की संख्या के बारे में बताते हुए कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस जैसी कई पार्टियों के पास बीजेपी से ज्यादा सांसद हैं. राजनीतिक दलों को बांड जारी किए जाते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें सांसदों की संख्या के हिसाब से देखें तो आंकड़े वाकई चौंकाने वाले हैं। अगर हम अपने 303 लोकसभा सांसदों की क्षमता के आधार पर पिछले पांच वर्षों में चुनावी बांड के रूप में भाजपा को मिले लगभग 6,000 करोड़ रुपये को देखें, तो चुनावी बांड के माध्यम से प्राप्त दान की गणना केवल 20.03 रुपये है। प्रति वर्ष करोड़ संसद सदस्य। वहीं, 52 विधायकों वाली कांग्रेस को चुनावी बॉन्ड के तौर पर प्रति विधायक 27.3 करोड़ रुपये मिले.


इसकी तुलना में, सांसदों की संख्या के हिसाब से चन्द्रशेखर राव की भारतीय राष्ट्र समिति (बीआरएस) पार्टी को प्रति व्यक्ति 200.43 करोड़ रुपये मिले। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रति सांसद 110.3 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रति सांसद 79.69 करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर है। इसी अनुपात में, तृणमूल कांग्रेस को प्रति सांसद लगभग 71 करोड़ रुपये और बीजेडी को चुनावी बांड में 70.5 करोड़ रुपये मिले।

हालांकि अमित शाह चुनावी जमा योजना को असंवैधानिक घोषित करने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बोलने से बचते दिखे, लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि चुनाव में काले धन के इस्तेमाल को रोकने के लिए शुरू की गई इस योजना को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाना चाहिए। इसके बजाय, कोई संशोधन के माध्यम से इसमें सुधार करने का प्रयास कर सकता है। भाजपा क्षेत्रीय दलों की धन जुटाने की आय को कई गुना बढ़ाने और इसे तीन राज्यों तक सीमित करने के बारे में भी सोच रही है, जो संबंधित राज्यों में एक चुनावी मुद्दा है।

You cannot copy content of this page