25 लाख किसानों के खाते में 13,320 करोड़ रुपये डाले जाएंगे और चुनाव पूर्व एक और वादा पूरा किया जाएगा.

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा मंगलवार को छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तर पर उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे. कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के आह्वान पर इस योजना के तहत राज्य के करीब 24,007,500 किसानों के बैंक खातों में सीधे 13,320 करोड़ रुपये जमा किये जायेंगे.

गौरतलब है कि आम चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से चावल की खरीद पर 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की गारंटी दी थी. इस गारंटी को पूरा करने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मंगलवार, 12 मार्च को पूरे देश में ‘कृषक उन्नति योजना’ शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को बोनस सहायता राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित करने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों और विकासखंड मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार राज्य में किसानों से अपने वायदे के मुताबिक प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने के साथ ही दो साल के धान का बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ का भुगतान भी कर चुके हैं.

You cannot copy content of this page