अब एयरपोर्ट पर भी फास्टैग से जमा कर सकेंगे पार्किंग शुल्क, हैदराबाद में लांच किया गया पायलट प्रोजेक्ट

राष्ट्रीय राजमार्गो पर टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से भुगतान किए जाने की सुविधा के बाद अब एयरपोर्ट भी पार्किंग शुल्क की अदायगी भई फास्टैग से की जाएगी। फिलहाल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हैद्राबाद हवाई हड्डे पर पार्किंग के लिए फास्टैग का उपयोग किए जाने की पायलट परियोजना शुरु की गई है। पहला चरण दरअसल एक नियंत्रित पायलट परीक्षण है, जिसके तहत केवल आईसीआईसीआई टैगों का ही इस्तेमाल किया जाएगा। पायलट परियोजना के दूसरे चरण में सभी अन्य बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले टैगों को कवर किया जाएगा।

नई दिल्ली। टोल प्लाजा पर फास्टैग के उपयोग के अलावा इससे इतर भी इसके इस्तेमाल के लाभों को सुनिश्चित करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। इसकी परिकल्पना फास्टैग 2.0 के रूप में की गई है। इसके तहत पार्किंग भुगतान, ईंधन भुगतान इत्यादि को कवर किया गया है। हैदराबाद में सफलता मिलने के बाद यह परियोजना दिल्ली हवाई अड्डे पर भी शुरू की जाएगी। अन्य बैंक जैसे कि एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और आईडीएफसी भी फास्टैग 2.0 को लॉन्च करने के लिए मुंबई एवं बेंगलुरू स्थित हवाई अड्डों के अलावा कुछ शॉपिंग मॉल के शीर्ष अधिकारियों से भी बातचीत कर रहे हैं।
जहां तक पार्किंग में उपयोग किए जाने का सवाल है, दिसंबर 2017 के बाद से निर्मित सभी वाहन फास्टैग युक्त है। विभाग ने फास्टैग 2.0 की यात्रा अत्यंत उपयोगी बताया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल ईंधन भुगतान, ई-चालान के भुगतान, कार्यालयों और निवास पर पहुंच प्रबंधन जैसे कार्यों में किया जा सकता है। जीएसटी परिषद ने भी सभी वाणिज्यिक वाहनों पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल, 2020 से ई-वे बिल सृजित करना शुरू कर देंगे। इस एकीकरण से ‘जीएसटीएनÓ को काफी बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि इससे ई-वे बिल को न जारी करने/गलत जानकारी देने से संबंधित लीकेज की पहचान करने में मदद मिलेगी।

You cannot copy content of this page