बलरामपुर के गांव में 20 साल बाद आई बिजली, ग्रामीणों की आंखों में खुशी के आंसू

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से एक खुशखबरी सामने आई है। जिले के राजपुर विकासखंड के भेस्की गांव में 20 सालों के इंतजार के बाद आखिरकार बिजली पहुंच गई है। यहां रहने वाले पहाड़ी कोरबा जनजाति के लोग इतने सालों से बिजली का इंतजार कर रहे थे। अब, उनके घरों में रोशनी पहुंचने से उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उनकी आंखों में आंसू आ गए।

इससे पहले, गांव में सोलर लाइट की व्यवस्था थी, लेकिन वो पर्याप्त नहीं थी, जिससे रात में अंधेरा रहता था। ग्रामीण लकड़ी जलाकर और दिए की रोशनी में काम करने को मजबूर थे। इस वजह से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही थी। अब जब बिजली पहुंच गई है, तो ग्रामीणों को अंधेरे से छुटकारा मिल गया है।

गांव के सरपंच ने बताया कि पिछले 20 वर्षों से गांव में बिजली नहीं थी, जिससे ग्रामीणों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब शासन और प्रशासन की मदद से गांव में बिजली पहुंच गई है, जिससे लोगों के जीवन में उजाला आ गया है।

जिले के कलेक्टर रिमिजुएस एक्का ने जानकारी दी कि जिले में पहाड़ी कोरबा जनजाति की 235 अलग-अलग बसाहटें हैं, जिनमें करीब 5070 लोग रहते हैं। इनमें से 1011 घरों में अभी तक बिजली नहीं थी, लेकिन अब प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत इन घरों में भी बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page