ठाणे में बालात्कार की घटना पर महाराष्ट्र बंद का ऐलान, MVA ने किया विरोध

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल में दो चार वर्षीय बच्चियों के साथ कथित यौन शोषण की घटना के बाद पूरे राज्य में आक्रोश फैल गया है। इस घटना के विरोध में महा विकास आघाडी (MVA) ने 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है।

बदलापुर में इंटरनेट सेवाएं बुधवार, 21 अगस्त को निलंबित कर दी गईं, जबकि अधिकांश स्कूल बंद रहे। यह कदम उस दिन के एक बड़े विरोध प्रदर्शन के बाद उठाया गया, जब हजारों लोग बदलापुर रेलवे स्टेशन पर इकट्ठे हुए और कथित यौन शोषण के खिलाफ प्रदर्शन किया। यह आरोप है कि स्कूल के एक सफाईकर्मी, अक्षय शिंदे, ने इन बच्चियों के साथ स्कूल के शौचालय में यौन शोषण किया।

घटना और विरोध की ताजा जानकारी

मंगलवार को बदलापुर में विरोध प्रदर्शन के दौरान पूरा शहर लगभग ठप हो गया। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया और स्थानीय स्कूल की इमारत पर हमला कर दिया। पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंके गए और स्कूल की इमारत को नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और ट्रेन यातायात बहाल करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।

इस घटना के बाद, स्कूल प्रबंधन ने प्रधानाचार्य, एक कक्षा शिक्षक, और एक महिला परिचारिका को निलंबित कर दिया है। राज्य सरकार ने भी मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए तीन पुलिस अधिकारियों, जिनमें एक वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक भी शामिल हैं, को कर्तव्य में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है।

MVA का बंद का आह्वान

महा विकास आघाडी ने बदलापुर घटना के साथ-साथ राज्य में महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के विरोध में 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। इस मामले पर MVA के तीनों घटक दलों – कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) – ने एक बैठक की, जिसमें महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा पर चर्चा की गई।

अभियुक्त के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

कई बार एसोसिएशन, कल्याण बार एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है कि वह आरोपी अक्षय शिंदे का केस नहीं लड़ेगी। यह निर्णय इस गंभीर अपराध के खिलाफ उठाए गए कदमों का हिस्सा है।

इस घटना ने राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर सवाल खड़े कर दिए हैं। अब सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि 24 अगस्त को होने वाला महाराष्ट्र बंद कितना सफल होता है और इससे सरकार पर क्या दबाव पड़ता है। राज्य के नागरिकों और विशेष रूप से महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा को लेकर यह एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page