कोरबा जिले में हाथी के हमले से तीन महिलाओं की मौत, पांच गायें भी कुचलीं

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में गुरुवार को एक हाथी के हमले में तीन महिलाओं की दर्दनाक मौत हो गई, जिनमें से दो एक ही परिवार की थीं। इसके अलावा, हाथी ने पांच गायों और कुछ बछड़ों को भी कुचल दिया। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यह हाथी अपने झुंड से अलग हो गया था और उसे लगातार मानवीय बस्तियों से दूर करने की कोशिश की जा रही थी।

हाथी को गुरुवार को कटघोरा वन मंडल के कुसमुंडा कोयला खदान के पास के गांवों के आसपास घूमते हुए देखा गया। कटघोरा वन मंडल के जिला वन अधिकारी कुमन निशांत ने बताया कि गुरुवार रात खैरभावना गांव में दो महिलाएं – तीज कुंवर (60) और सुरजा बाई (40) – अपने घर के बाहर हाथी के हमले का शिकार हो गईं। जब वे जान बचाने के लिए भागने की कोशिश कर रही थीं, तभी हाथी ने उन पर हमला किया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

इसी हाथी ने इससे पहले गुरुवार सुबह रालिया गांव में एक अन्य महिला गायत्री राठौर पर भी हमला किया था, जब वह सुबह की सैर के लिए अपने घर से बाहर निकली थीं। इस हमले में गायत्री गंभीर रूप से घायल हो गईं और बाद में इलाज के दौरान कोरबा के एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

वन विभाग के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में राज्य में हाथी के हमलों में 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वन अधिकारियों ने कहा कि वे हाथी की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं और उसे मानव बस्तियों से दूर ले जाने का प्रयास कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page