माइक्रोसॉफ्ट और क्राउडस्ट्राइक के तकनीकी समस्या से वैश्विक सेवाएँ प्रभावित, भारतीय एयरलाइंस भी झेल रही हैं कठिनाइयाँ

आज दुनिया भर में विभिन्न क्षेत्रों की सेवाएँ अमेरिकी टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक की तकनीकी समस्या के कारण प्रभावित हुईं। लाखों माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ताओं को “ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ” त्रुटि का सामना करना पड़ा, जिससे उनके कंप्यूटर बंद हो गए या पुनः शुरू हो गए।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि प्रारंभिक कारण एक “कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन” था, जिसने उनके Azure बैकएंड वर्कलोड्स के एक हिस्से में समस्या पैदा कर दी। इसने स्टोरेज और कंप्यूट संसाधनों के बीच कनेक्टिविटी विफलताएं उत्पन्न कीं, जिसके परिणामस्वरूप उन Microsoft 365 सेवाओं में बाधा आई जो इन कनेक्शनों पर निर्भर हैं। कंपनी ने X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “हमारे सेवाएँ अभी भी लगातार सुधार देख रही हैं जबकि हम सुधारात्मक कार्रवाई जारी रखे हुए हैं।”

भारत की कई एयरलाइंस ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की इस आउटेज के कारण उनके सिस्टम भी प्रभावित हुए हैं।

एयर इंडिया ने कहा, “मौजूदा माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण हमारे डिजिटल सिस्टम अस्थायी रूप से प्रभावित हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप देरी हो रही है।”

इंडिगो ने एक एडवाइजरी में कहा, “हमारे नेटवर्क के सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट Azure के साथ जारी समस्या के कारण प्रभावित हो गए हैं, जिससे हमारे संपर्क केंद्रों और हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा समय बढ़ गया है। आपको चेक-इन और लंबी कतारों में धीमापन अनुभव हो सकता है।”

अकासा एयर और स्पाइसजेट ने भी इसी तरह की बाधाओं की सूचना दी है।

अकासा एयर ने X पर एक पोस्ट में कहा, “हमारे सेवा प्रदाता की बुनियादी ढांचे की समस्याओं के कारण, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ, जिसमें बुकिंग, चेक-इन और मैनेज बुकिंग सेवाएँ शामिल हैं, अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं होंगी।”

स्पाइसजेट ने X पर पोस्ट किया, “हम वर्तमान में उड़ान में बाधाओं के बारे में अपडेट प्रदान करने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस मुद्दे को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। हम किसी भी असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं और समस्या हल होते ही आपको अपडेट करेंगे। आपकी धैर्यता और सहयोग के लिए धन्यवाद।”

इन तकनीकी समस्याओं ने ना केवल एयरलाइंस बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में सेवाओं को प्रभावित किया है, जिससे ग्राहकों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उम्मीद है कि ये कंपनियाँ जल्द ही समाधान निकाल कर सेवाओं को सामान्य स्थिति में लाएंगी।

You cannot copy content of this page