कलेक्टर ने किया शासकीय स्कूलों का निरीक्षण, शिक्षा की गुणवत्ता पर दिया जोर

रायपुर की कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने नए शिक्षा सत्र के शुरू होने पर शालाओं में अध्ययन-अध्यापन, शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लेने के लिए विभिन्न शासकीय स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नेवई, शासकीय प्राथमिक शाला डूमरडीह, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला डूमरडीह और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेलूद का दौरा किया।

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नेवई का निरीक्षण

कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नेवई में चौथी कक्षा के बच्चों के अक्षर ज्ञान और गणितीय ज्ञान की परख की। उन्होंने बच्चों से हिन्दी पाठ्यपुस्तक का एक पैराग्राफ पढ़ने और ब्लैकबोर्ड पर ‘अभिलाषा’ लिखने को कहा। बच्चों को अपने नाम की स्पेलिंग हिन्दी और अंग्रेजी में लिखने के लिए कहा गया। उन्होंने बच्चों से छत्तीसगढ़ और भारत की राजधानी के बारे में भी प्रश्न पूछे, जिनका बच्चों ने सही उत्तर दिया। कलेक्टर ने शिक्षिका को कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी और जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षण सहायता सामग्री और शिक्षक संदर्शिका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

शासकीय प्राथमिक शाला डूमरडीह का निरीक्षण

डूमरडीह स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में कलेक्टर ने तीसरी कक्षा के बच्चों के गणितीय ज्ञान को परखा। उन्होंने बच्चों से 1 से 30 तक गिनती सुनाने को कहा, जिस पर एक छात्रा ने सही तरीके से गिनती सुनाई। चौथी कक्षा के बच्चों से ‘गुण’ का अर्थ पूछा और 51-60 तक गिनती पूछी। ब्लैकबोर्ड पर ‘वन’ (एक) की स्पेलिंग लिखने को कहा, जिसमें कई बच्चों ने गलतियां कीं। कलेक्टर ने शिक्षकों को अंग्रेजी स्पेलिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा और अभ्यास पुस्तिका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को भी कहा।

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला डूमरडीह का निरीक्षण

कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला डूमरडीह में आठवीं कक्षा के बच्चों से अंग्रेजी का एक पैराग्राफ पढ़ने को कहा और ब्लैकबोर्ड पर ‘छत्तीसगढ़’ को हिन्दी और अंग्रेजी में लिखने को कहा। अधिकांश बच्चों को अंग्रेजी में लिखने में दिक्कतें आईं। सातवीं कक्षा के बच्चों से संस्कृत पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे। कलेक्टर ने शौचालयों में टाइल्स लगाने के निर्देश दिए और ‘एक पेड़ माँ के नाम’ थीम पर पौधरोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल परिसर में आंवला और अशोक का पौधा भी लगाया।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेलूद का निरीक्षण

कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेलूद में प्रोजेक्टर के द्वारा पढ़ाई कर रहे नौवीं कक्षा के बच्चों से हिन्दी का पाठ पढ़ने को कहा और प्रश्नोत्तरी की। अधिकांश बच्चों ने सही उत्तर दिए। बारहवीं के विज्ञान एवं गणित संकाय के विद्यार्थियों से भी प्रश्न पूछे, जिनका सही उत्तर मिला। कलेक्टर ने बच्चों को मेहनत और लगन से पढ़ाई करने की सलाह दी।

वृक्षारोपण और स्वच्छता पर जोर

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया और स्वच्छता पर जोर दिया। उन्होंने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिए कि स्कूल परिसर को साफ-सुथरा रखा जाए और शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सतत निरीक्षण किया जाए।

शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित

निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद मिश्रा, समग्र शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र पाण्डेय सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने और बच्चों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page