प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: रबी वर्ष 2023-24 में जिले के किसानों को मिला मुआवजा

जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी वर्ष 2023-24 के लिए गेंहू सिंचित, गेंहू असिंचित, चना और राई सरसों की फसलें अधिसूचित की गई थीं। इस योजना के तहत 42,630.64 हेक्टेयर क्षेत्र के 32,113 किसानों का फसल बीमा किया गया। रबी मौसम में स्थानीय मौसम आपदा, असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि के कारण चना और गेंहू की फसल को भारी नुकसान हुआ।

योजना के प्रावधानों के अनुसार, किसानों ने 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर स्थानीय आपदा की सूचना दी। बीमा कंपनी ने सर्वे कार्य किया और व्यक्तिगत किसानों की फसल क्षति का आकलन कर दावा भुगतान की राशि सीधे उनके खाते में जमा की गई।

कृषि विभाग के उप संचालक के अनुसार, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले में 20,615 पात्र किसानों को क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया गया है। इन किसानों को कुल 44 करोड़ 15 लाख 44 हजार 632 रुपये की राशि सीधे उनके खाते में दी गई है।

वर्तमान में खरीफ वर्ष 2024 के लिए अधिक से अधिक किसानों को अधिसूचित फसलों के बीमा आवरण में लाने हेतु ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, ताकि किसानों को आर्थिक जोखिम की स्थिति में लाभ मिल सके। कृषि विभाग ने जिले के सभी किसानों से अपील की है कि वे खरीफ मौसम 2024 में शत-प्रतिशत रकबे को बीमा आवरण में लाएं, जिससे विपरीत मौसम परिस्थितियों में आर्थिक जोखिम से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page