USA India Relation: मोदी 3.0 सपनों को वास्तविकता में बदलने का समय, भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर राजदूत गार्सेटी का बड़ा बयान

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि जब महत्वाकांक्षी भारत मोदी 3.0 के दौरान महत्वाकांक्षी अमेरिका के साथ काम करता है, तो रक्षा साझेदारी, महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों और आर्थिक समृद्धि में प्रगति हासिल की जा सकती है। गार्सेटी ने एक इंटरव्यू के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और सत्तारूढ़ एनडीए को बधाई देते हुए कहा कि मोदी 3.0 द्विपक्षीय संबंधों के सपनों को वास्तविकता में बदलने का समय है। चाहे वह काम हो जो हम अपनी रक्षा साझेदारी पर एक साथ कर रहे हैं, चाहे वह हमारी महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियां हों, या चाहे वह काम हो जो हम आर्थिक समृद्धि बनाने के लिए कर रहे हैं। 

गार्सेटी ने कहा कि मुझे लगता है कि मोदी 3.0 में वे तीन चीजें हैं, हम देख सकते हैं। एक महत्वाकांक्षी भारत को एक महत्वाकांक्षी अमेरिका के साथ काम करते हुए देखने के लिए तत्पर हूं। मुझे लगता है कि 3.0 इस बारे में है कि हम अमेरिका और भारत को कैसे बनाते हैं, फिर से यह रिश्ता न केवल हमारे लोगों के लिए बल्कि दुनिया में अच्छा कर सकता है, जो दुनिया को दिखा सकता है कि लोकतंत्र तानाशाही से बेहतर हैं, एक स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफिक एक ऐसी चीज है जो हर इंसान के लिए फायदेमंद है। 

भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के दूत के रूप में एक वर्ष पूरा करने वाले गार्सेटी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान, हमने एक राजकीय यात्रा देखी, जी20 के दौरान राष्ट्रपति की यात्रा, और समुद्र तल से लेकर हर चीज पर 150 से अधिक समझौते हुए। चाहे वह अंतरिक्ष में हो, चाहे वह स्वास्थ्य में हो, चाहे वह रक्षा में हो, चाहे वह व्यापार में हो, हमने पिछले संघर्षों को सुलझाया और वास्तव में भविष्य में अपनी महत्वाकांक्षाओं के साथ आगे बढ़े। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page