छत्तीसगढ़ में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, मौजूदा मंत्रियों के काम की समीक्षा जारी

बीजेपी प्रवक्ता सचिनंद उपासने ने कहा कि कैबिनेट का विस्तार जल्द ही किया जाएगा और मौजूदा मंत्रियों के काम की समीक्षा चल रही है। अगले कुछ हफ्तों में छत्तीसगढ़ में कैबिनेट विस्तार होने की संभावना है, यह बात शनिवार को एक वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता ने कही। मुख्यमंत्री विष्णु देव साई के नेतृत्व वाली इस सरकार के छह महीने पहले शपथ लेने के बाद यह पहला ऐसा कदम होगा। उक्त नेता ने बताया कि आगामी कैबिनेट विस्तार में आधा दर्जन से अधिक बीजेपी नेता मंत्रियों की दौड़ में हैं। मामले से परिचित लोगों ने बताया कि इस प्रक्रिया में दो मौजूदा मंत्रियों को बदलने और दो कैबिनेट पदों को भरने की योजना है।

“बृजमोहन अग्रवाल, जो कैबिनेट मंत्री थे, के संसदीय चुनाव जीतने के बाद एक कैबिनेट पद खाली हो गया है। दूसरी ओर, बीजेपी सरकार के गठन के बाद से एक और कैबिनेट पद खाली है। साथ ही, पार्टी के भीतर यह चर्चा है कि दो मंत्रियों को भी जल्द बदला जा सकता है। यह संभव है कि उन्हें इस विस्तार प्रक्रिया में बदला जा सकता है,” एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

कैबिनेट पद के लिए दौड़ में शामिल लोगों में लता उसेंडी (विधायक कोण्डागांव), अजय चंद्राकर (विधायक कुरुद), किरण देव (विधायक बस्तर), पुरंदर मिश्रा (विधायक रायपुर उत्तर), गजेन्द्र यादव (विधायक दुर्ग), खुशवंत साहेब (विधायक आरंग) और राजेश मूणत (रायपुर पूर्व) शामिल हैं। उसेंडी, चंद्राकर और मूणत रमन सिंह सरकार में मंत्री थे।

“यादव का आरएसएस पृष्ठभूमि मजबूत है और खुशवंत साहेब को मौका दिया जा सकता है क्योंकि वे सतनामी हैं और बीजेपी बालोदा बाजार हिंसा के बाद सतनामी समुदाय को शांत करने की कोशिश कर रही है,” एक अन्य बीजेपी नेता ने कहा। एक अन्य सतनामी विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा भी दौड़ में हैं, नेता ने जोड़ा।

किरण देव, जो बस्तर के विधायक हैं और वर्तमान में राज्य बीजेपी अध्यक्ष भी हैं, के पास भी अच्छा मौका है, नेता ने जोड़ा।

इस बीच, एक तीसरे बीजेपी नेता ने कहा कि संगठन कम से कम दो मंत्रियों की कार्यकुशलता और विवाद से खुश नहीं है, इसलिए उनके बदले जाने की संभावना है।

“सब कुछ उच्च कमान के अधीन है, लेकिन पार्टी नेतृत्व दो मंत्रियों से खुश नहीं है इसलिए उनके बदले जाने की संभावना है। हालांकि, चीजें अभी बहुत स्पष्ट नहीं हैं। पार्टी भौगोलिक प्रतिनिधित्व पर भी विचार कर सकती है जिसका मतलब है कि रायपुर, दुर्ग और बस्तर को इस विस्तार में मौका दिया जा सकता है,” नेता ने दावा किया। बीजेपी प्रवक्ता सचिनंद उपसाने ने कहा कि कैबिनेट का विस्तार जल्द ही होगा और पिछले छह महीनों में मंत्रियों द्वारा किए गए काम की समीक्षा चल रही है।

“कैबिनेट के दो रिक्त पद भरे जाएंगे और जहां तक बदलाव का सवाल है, यह पूरी तरह से मुख्यमंत्री और संगठन पर निर्भर है। लेकिन यह सच है कि पिछले छह महीनों में मंत्रियों द्वारा किए गए काम की समीक्षा चल रही है,” उपसाने ने कहा।

You cannot copy content of this page