इटली में पीएम नरेंद्र मोदी: G7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की प्रमुख बातें

रोम (इटली): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को G7 आउटरीच इवेंट में ग्लोबल साउथ देशों की चिंताओं और प्राथमिकताओं पर जोर देते हुए कहा कि “भारत ने ग्लोबल साउथ देशों की प्राथमिकताओं और चिंताओं को विश्व मंच पर रखना अपनी जिम्मेदारी समझी है।” मोदी ने भारत की G20 अध्यक्षता के तहत अफ्रीकी संघ को समूह का स्थायी सदस्य बनाए जाने पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “भारत द्वारा आयोजित पिछले साल के G20 शिखर सम्मेलन में, हमने AI के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय शासन के महत्व पर जोर दिया था।”

दूसरे दिन की प्रमुख गतिविधियां: प्रधानमंत्री मोदी, अपने तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा में, शुक्रवार सुबह इटली पहुंचे। यहां उन्होंने 50वें ग्रुप ऑफ सेवन (G7) नेताओं के शिखर सम्मेलन में आउटरीच सत्र में हिस्सा लिया। इस सत्र का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर था।

शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ भी चर्चा की। इन बैठकों से कुछ घंटे पहले, मोदी ने भारतीय चुनावों की भव्यता को “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का महोत्सव” बताया और अपनी “ऐतिहासिक जीत” को “लोकतंत्र की जीत” और “पूरे लोकतांत्रिक विश्व की जीत” के रूप में पेश किया।

प्रधानमंत्री मोदी का इटली दौरा उनके तीसरे कार्यकाल के पहले विदेशी दौरे के रूप में महत्वपूर्ण है, जहां उन्होंने वैश्विक साउथ की आवाज को प्रमुखता से उठाया और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page