छत्तीसगढ़ में साय सरकार: सुशासन और विकास की नई राह

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने विकास की नई रफ्तार पकड़ी है। पिछले छह महीनों में सरकार ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक विकसित-भारत के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए विजन डाक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है।

विधानसभा चुनाव में साय ने खुशहाली और समृद्धि के लिए सुशासन का वादा किया था। इस दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अलग सुशासन और अभिसरण विभाग का गठन किया है, जो कल्याणकारी नीतियों के क्रियान्वयन और जन समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए काम कर रहा है। 25 दिसंबर 2023 को सुशासन दिवस पर अटल मॉनिटरिंग पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।

सरकार ने आवासहीन 18 लाख परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास, 13 लाख से अधिक किसानों को धान बोनस, और महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से अधिक गरीब महिलाओं को हर माह 1,000 रुपये देने के निर्णय लिए हैं। माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में माओवाद उन्मूलन के लिए तेज़ी से काम हो रहा है और नियद नेल्लानार योजना शुरू की गई है।

महतारी वंदन, कृषक उन्नति, रामलला दर्शन, और उद्यम क्रांति जैसी योजनाएं भी शुरू की गई हैं। लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान निधि फिर से शुरू की गई है। इन कदमों से छत्तीसगढ़ ने सुशासन और विकास की दिशा में बड़ी प्रगति की है।

You cannot copy content of this page