राज्य स्वच्छता पुरस्कार, जिला की ग्राम पंचायतों को मिला पुरस्कार, पाटन ब्लाक अग्रणी

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। आज राज्य स्वच्छता पुरस्कार पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव के हाथों से दिये गये। ब्लाक स्तरीय पुरस्कारों में पाटन ब्लाक अग्रणी रहा। इसे पचास लाख रुपए की राशि से पुरस्कृत किया गया। विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल किया गया था। इस मौके पर स्वान में जिला पंचायत से जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी रिवेंद्र यादव तथा उपाध्यक्ष अशोक साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस अवसर पर संबंधित पंचायत एवं इनके पदाधिकारियों को बधाई दी।

इस मौके पर सिंहदेव ने कहा कि पंचायतों में ओडीएफ स्थायित्व को लेकर बहुत अच्छा काम हुआ है। इसके लिए पंचायतें बधाई की पात्र हैं। इसी प्रकार का कार्य आगे भी होता रहे तो ग्रामीण विकास और बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में यह बड़ा कदम होगा। इस मौके पर ग्राम पंचायत रिसामा को 20 लाख रुपए की राशि का ग्राम पंचायत ओडीएफ स्थायित्व पुरस्कार प्राप्त हुआ। ग्राम पंचायत पतोरा को एक लाख रुपए का उत्कृष्ट सेग्रीगेशन शेड अवार्ड मिला। इस मौके पर कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में दुर्ग जिले में बड़ा काम हुआ है। इसका परिणाम आज नतीजों में देखने में आया है। इतनी सारी श्रेणियों में पुरस्कृत लोगों को देखना बहुत सुखद है। जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव ने कहा कि पंचायतों ने उत्कृष्ट काम किया जिसकी सराहना राज्य से हुई, इससे इन्हें संबल मिलेगा। उपाध्यक्ष श्री अशोक साहू ने कहा कि आज पंचायतों के लिए बड़ा दिन है। रायपुर और दिल्ली दोनों जगहों पर दुर्ग की पंचायतों का सम्मान हुआ है।
जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने कहा कि यह सब ग्रामीण क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं शासकीय अमले की निरंतर सक्रियता की वजह से हो पाया है। सामुदायिक शौचालय के उत्कृष्ट ड्राइंग के लिए पीपी ताम्रकार एंड एसोसिएट को पुरस्कार, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के लिए तर्रीघाट को 51 हजार रुपए का पुरस्कार, उत्कृष्ट स्वच्छता ग्राही के लिए पुरई के लक्ष्मी स्वसहायता समूह को 51 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया।

You cannot copy content of this page