योजना आत्मा, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने गांवों में लगाए जाएंगे कैंप, गौठानों में आजीविका मूलक नई गतिविधियां होंगी आरंभ

किसान क्रेडिट कार्ड से सभी किसानों को जोडऩे का लक्ष्य लेकर कार्य करें। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाएं। आत्मा की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में कलेक्टर अंकित आनंद ने यह निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि 3 लाख रुपए तक के केसीसी ऋण के लिए सभी प्रकार के बैंक शुल्क जैसे प्रोसेसिंग, डाक्यूमेंटेशन, निरीक्षण, लेजर फोलियो शुल्क आदि में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बेहतर खेती के लिए प्रगतिशील किसानों के लिए शासन के पास अनेक योजनाएं हैं। किसानों को इस दिशा में प्रेरित करें ताकि स्प्रिंकलर आदि लेकर बेहतर खेती कर सके। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल वैविध्य की ओर भी प्रेरित करें। उद्यानिकी फसलों की संभावनाओं की ओर किसानों को प्रेरित करें ताकि किसान आय की अच्छी संभावनाएं हासिल कर सकें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने कहा कि नवाचारों के लिए सभी प्रकार से सहयोग दिया जाएगा।

आजाविकामूलक गतिविधियों की ओर करें प्रेरित
कलेक्टर ने कहा कि गौठान में आजीविकामूलक गतिविधियों के विस्तार की दिशा में कार्य करें। इसके लिए हर गौठान में अलग सा नवाचार करें। कहीं बतखपालन करें, कहीं मछलीपालन करें। उन्होंने कहा कि गौठानों में शेड्यूल से चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के अच्छे परिणाम आए हैं और कृत्रिम गर्भाधान के लिए अच्छा काम हो रहा है। गरवा के साथ ही घुरूवा भी बहुत ही महत्वपूर्ण कंटेट हैं। भूनाडेप, वर्मी कंपोस्ट तथा कंपोस्ट आदि के लिए तेजी से कार्य करें। भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री बीमा पोर्टल में सभी कृषकों के बीमा पंजीयन की प्रक्रिया समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।

You cannot copy content of this page