मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने राजा राम मोहन राय को श्रद्धांजलि दी, नालंदा लाइब्रेरी का किया दौरा

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने 27 सितंबर को ब्रह्म समाज के संस्थापक और महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने राजा राम मोहन राय के सामाजिक सुधारों और महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजा राम मोहन राय ने सती प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके द्वारा किए गए सुधार भारत के सामाजिक और धार्मिक पुनर्जागरण के अग्रदूत माने जाते हैं।

मुख्यमंत्री साई ने कहा कि राजा राम मोहन राय का योगदान देश के इतिहास में हमेशा अमर रहेगा।

नालंदा लाइब्रेरी का दौरा

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने गुरुवार शाम को रायपुर के नालंदा परिसर का दौरा किया। उनके साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साई और वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी भी मौजूद थे। नड्डा ने नालंदा लाइब्रेरी में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से मुलाकात की। उन्होंने लाइब्रेरी की अत्याधुनिक सुविधाओं, बैठने की व्यवस्था और सकारात्मक माहौल की सराहना की, जो UPSC, CGPSC और अन्य भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की मदद कर रही है।

नड्डा ने RFID बुक इश्यू प्रक्रिया का अवलोकन किया और युवाओं से उनकी परीक्षा तैयारियों के बारे में बातचीत की। नालंदा लाइब्रेरी में पढ़ाई कर सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों ने अपनी अनुभव साझा किए और बताया कि यह लाइब्रेरी 24 घंटे खुली रहती है, जिससे उन्हें एक अनुकूल अध्ययन वातावरण और इंटरनेट की सुविधा मिलती है।

केंद्रीय मंत्री नड्डा ने युवाओं को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं और कहा कि नालंदा लाइब्रेरी उनके करियर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री साई की आईटी को बढ़ावा देने और राज्य के युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर बनाने की पहल की सराहना की। नड्डा ने बताया कि नालंदा परिसर की तर्ज पर 22 अन्य शहरों में भी पूरी तरह से सुसज्जित लाइब्रेरी स्थापित की जा रही हैं, जो छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेंगी।

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने नालंदा लाइब्रेरी के बारे में जानकारी दी और बताया कि यह लाइब्रेरी 1,000 छात्रों के समूह अध्ययन के लिए सक्षम है। लाइब्रेरी में 200 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड है और छात्रों की मांग के अनुसार किताबें उपलब्ध कराई जाती हैं। यहां RFID बुक इश्यू की भी सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page