एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह बने भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख

केंद्र सरकार ने शनिवार, 21 सितंबर को एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर कार्यरत एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह, एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी का स्थान लेंगे, जो 30 सितंबर 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सरकार ने अपनी आधिकारिक घोषणा में कहा कि “एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह, PVSM, AVSM, जो वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर कार्यरत हैं, को एयर चीफ मार्शल के रूप में 30 सितंबर 2024 की दोपहर से भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाता है।”

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह का करियर

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह का जन्म 27 अक्टूबर 1964 को हुआ था। उन्हें दिसंबर 1984 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA), डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह एक प्रशिक्षित टेस्ट पायलट हैं और उन्होंने 5,000 से अधिक घंटों की उड़ान का अनुभव हासिल किया है। उन्होंने विभिन्न प्रकार के विमानों, जैसे फिक्स्ड और रोटरी-विंग, पर उड़ान भरी है। वह लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (तेजस) के परीक्षण परियोजना निदेशक भी रह चुके हैं। इसके अलावा, उन्होंने रूस के मॉस्को में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया।

अपने लगभग 40 वर्षों के सेवा काल में, उन्होंने एक लड़ाकू स्क्वाड्रन और एक अग्रिम वायु बेस की कमान संभाली है। इसके अलावा, उन्होंने दक्षिण-पश्चिमी वायु कमान में एयर डिफेंस कमांडर और पूर्वी वायु कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया है।

पुरस्कार और व्यक्तिगत जीवन

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को 2019 में अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और 2023 में परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से सम्मानित किया गया।

उनकी पत्नी का नाम श्रीमती सरिता सिंह है, और उनके एक बेटा और एक बेटी हैं। एयर मार्शल सिंह एक उत्साही स्क्वैश खिलाड़ी भी हैं।

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह की नियुक्ति भारतीय वायुसेना के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उनकी उत्कृष्ट सेवा व अनुभवों से वायुसेना को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page