नवा रायपुर में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘पीपुल फॉर पीपल’ अभियान का शुभारंभ किया, 204.84 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में नवा रायपुर में निर्माणाधीन नवीन विधानसभा परिसर में ‘‘पीपुल फॉर पीपल’’ अभियान का शुभारंभ किया। इस महत्वपूर्ण मौके पर उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना के तहत 204.84 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन, स्मार्ट रोड, पार्किंग और स्मार्ट स्कूल सहित विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने की।

‘‘पीपुल फॉर पीपल’’ अभियान के तहत नवा रायपुर अटल नगर में ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ पहल शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य शहर में अधिक से अधिक हरियाली को बढ़ावा देना है, जिसके तहत स्थानीय प्रजातियों के एक लाख से अधिक बड़े पेड़ लगाए जाएंगे। वर्तमान में, 21,000 से अधिक पीपल के पेड़ लगाए जा चुके हैं। नवा रायपुर अटल नगर का लक्ष्य है कि शहर के किसी भी स्थान से पीपल का वृक्ष दिखाई दे सके, जिससे यह शहर और अधिक हरा-भरा और पर्यावरण के अनुकूल बने।

इसके अलावा, नवा रायपुर अटल नगर से अन्य शहरों की कनेक्टिविटी के लिए एक नई रेलवे लाइन बिछाई गई है, जिसमें शहर के मध्य में एक रेलवे स्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस स्टेशन का निर्माण 75 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। नवा रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा चार रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो इस क्षेत्र के विकास और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

नवा रायपुर अटल नगर में लगभग 5.3 किलोमीटर में स्मार्ट सड़क और अन्य आवश्यक अधोसंरचना का निर्माण 35.25 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसके अलावा, 100 बसों के साथ-साथ 148 कार, टैक्सी और लगभग 250 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा 23.12 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई है। यह सभी विकास कार्य नवा रायपुर को एक स्मार्ट और आधुनिक शहर के रूप में विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नवा रायपुर अटल नगर के विकास की सराहना की और इस शहर को एक आदर्श स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रोजेक्ट्स न केवल शहर के बुनियादी ढांचे को सुधारते हैं, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page