छत्तीसगढ़ में 670 किमी लंबी नई रेल परियोजनाओं के लिए 16.75 करोड़ रुपये मंजूर

छत्तीसगढ़ में विकास की गति को तेज करने के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने दो नई रेल परियोजनाओं के अंतिम सर्वेक्षण और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए 16.75 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बताया कि इन परियोजनाओं से बस्तर और सरगुजा क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार ने 490 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन के लिए 12.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं, जो गढ़चिरौली से बीजापुर तक बाचेली होते हुए जाएगी। इस परियोजना से बस्तर क्षेत्र में विकास की नई ऊंचाइयों को छूने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, केंद्र ने कोरबा से अंबिकापुर तक 180 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए 4.50 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

यह परियोजनाएं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तहत आती हैं और सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगी। मुख्यमंत्री साय ने इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

इन रेल परियोजनाओं से न केवल छत्तीसगढ़ के इन पिछड़े क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बेहतर होगी, बल्कि आर्थिक और सामाजिक विकास के नए द्वार भी खुलेंगे। इस फैसले से स्थानीय लोगों में उत्साह का माहौल है, और वे जल्द ही इस परियोजना के पूरा होने की उम्मीद कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page