भारत के शेयर बाजार की ईमानदारी पर राहुल गांधी ने जताई चिंता

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने रविवार को एक वीडियो बयान में भारत के शेयर बाजार की ईमानदारी को लेकर गहरी चिंता जताई। उन्होंने अमेरिका-आधारित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की ताजा आरोपों के संदर्भ में कहा कि भारतीय बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुख को लेकर संभावित हितों के टकराव के गंभीर जोखिम हैं।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच पर आरोप लगाया गया है कि उनके और उनके पति धवल बुच के पास बर्मूडा स्थित ग्लोबल अपॉर्च्युनिटीज फंड के एक सब-फंड में निवेश था। यह फंड कथित रूप से अदानी समूह के स्टॉक ट्रेडिंग गतिविधियों से जुड़ा था। रिपोर्ट के अनुसार, धवल बुच 2017 में इस खाते के एकमात्र संचालक बने, ठीक उस समय जब माधबी पुरी बुच ने सेबी में शामिल होने का निर्णय लिया था।

राहुल गांधी ने कहा, “यह एक विस्फोटक आरोप है क्योंकि इसमें कहा गया है कि खुद अंपायर ही पक्षपात कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने अभी तक इस्तीफा क्यों नहीं दिया।

राहुल गांधी ने चेतावनी दी, “यदि निवेशकों की मेहनत की कमाई डूबती है, तो इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा – प्रधानमंत्री मोदी, सेबी की अध्यक्ष या गौतम अडानी?”

उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय से भी अदानी समूह के मामले की फिर से जांच करने का आग्रह किया, यह सुझाव देते हुए कि नए आरोपों से आगे की जांच की आवश्यकता है।

राहुल गांधी ने कहा, “नई और बहुत गंभीर आरोप सामने आए हैं। क्या सर्वोच्च न्यायालय इस मामले को स्वतः संज्ञान लेकर फिर से देखेगा? अब यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) द्वारा इस मामले की जांच के खिलाफ क्यों हैं।”

अदानी समूह ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और उन्हें “एक निराश्रित इकाई द्वारा भारतीय कानूनों का अपमान” करार दिया है।

सेबी की ओर से भी जवाब आया है, जिसमें माधबी पुरी बुच ने आरोपों को निराधार बताया है और कहा है कि सेबी अध्यक्ष बनने से पहले सभी आवश्यक खुलासे किए गए थे।

You cannot copy content of this page